इस बार बीपीएससी की परीक्षा का पेपर लीक करना नहीं होगा आसान, आयोग ने कर ली है यह खास तैयारी

इस बार बीपीएससी की परीक्षा का पेपर लीक करना नहीं होगा आसान, आयोग ने कर ली है यह खास तैयारी

PATNA : BPSC के 67वीं प्रारंभिक परीक्षा को लेकर यह साफ हो गया है कि परीक्षा एक ही दिन और एक ही पाली में ली जाएगी। साथ ही आयोग ने परीक्षा की तिथि की घोषित कर दी है। परीक्षा 21 सितंबर को लिए जाएंगे। इसके साथ ही आयोग ने परीक्षा में पेपर लीक जैसी घटना दोबारा न हो, इसको लेकर भी बड़ी तैयारी की है। 

एक साथ सभी सेंटरों को भेजा जाएगा कोड, तब खुलेगा बॉक्स

चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि हर सेंटर पर स्मार्ट लाक लगे बाक्स में प्रश्नपत्र एवं ओएमआर शीट आयोग की ओर से भेजी जाएगी। स्मार्ट लाक का कोड एक ही समय पर सभी सेंटरों को आयोग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि  प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उनकी रिस्पांस शीट व मूल्यांकन की गई आंसर-शीट उपलब्ध करायी जाएगी। इसे परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थियों की लागिंग में डाल दिया जाएगा। इससे अभ्यर्थी स्वयं अपना परिणाम देख सकते है। 

रिजल्ट जारी होने से पहले रैंडम चेकअप

उन्होंने बताया कि अब रिजल्ट जारी होने से पहले कई प्रक्रिया होगी। इसमें सबसे पहले साफ्टवेयर का रैंडम चेकअप होगा। इसके बाद सफल होने वाले सभी अभ्यर्थियों की आवेदन से लेकर पीटी, मेंस व साक्षात्कार के आंकड़ों को वेरीफाइ किया जाएगा। किसी प्रक्रिया की गड़बड़ी पाए जाने पर रिजल्ट तुरंत रोक दिया जाएगा।

स्वच्छ सेंटरों का चयन करने के निर्देश

आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए फूलप्रूफ तैयारी पहले से ही चल रही थी। अब जिलों से अतिरिक्त स्वच्छ परीक्षा केंद्र देने का निर्देश सरकार की ओर से दिया गया है। ऐसे में बेहतर केंद्रों पर ही परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अगले सप्ताह से प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आयोग के वेबसाइट से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे। 

एक घंटे पहले करनी होगी इंट्री

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि परीक्षा 12 बजे से आयोजित होगी। सुबह 10 बजे से 11 बजे तक ही अभ्यर्थियों को इंट्री दी जाएगी। 11 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को इंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा हाल में ही प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट खोली जाएंगी। परीक्षा हाल में अभ्यर्थियों के सामने ही उत्तर पुस्तिकाओं को सील कर दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। परीक्षा हाल में प्रवेश के बाद अभ्यर्थियों की बायोमिट्रिक उपस्थिति, आइरिस स्कैन, फोटोग्राफी की प्रक्रिया होगी। परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगा रहेगा। 



Find Us on Facebook

Trending News