बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस बार अच्छी बारिश मोदी सरकार को देगी राहत !

इस बार अच्छी बारिश मोदी सरकार को देगी राहत !

 NEW DELHI :  हर साल इंतजार कराने वाले मॉनसून ने इस बार समय से थोड़ा पहले आकर लोगों को बड़ी राहत दी है। उत्तर-पूर्व के राज्यों को छोड़ दें तो पूरे देश भर में सामान्य बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। केरल में पहुंचे मॉनसून की खबर का मंगलवार को शेयर बाजार पर भी सकारात्मक प्रभाव नजर आया। वहीं आर्थिक मोर्चे पर कुछ मुश्किलों का सामना कर रही मोदी सरकार के लिए इसे बड़ी राहत की खबर माना जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पूर्व के राज्यों में सामान्य से कुछ कम लगभग 93 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है। वहीं उत्तर-पश्चिम में 100 पर्सेंट, मध्य भारत में 99 प्रतिशत, दक्षिण भारत में सामान्य से कुछ कम 95 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है। जानकारों का दावा है कि जब आम चुनावों को एक वर्ष के कम समय बाकी हो और देश में मानसून की स्थिति ठीक हो तो इसका सबसे ज्यादा फायदा केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी को मिलता है क्योंकि अच्छे मॉनसून से सरकार के पक्ष में  पलट जाती है आर्थिक तस्वीर। दरअसल मौसम विभाग ने पिछले महीने 16 अप्रैल को अनुमान जताया कि इस साल मानसून निराश नहीं करेगा और लगातार चार महीने तक देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि सामान्य मानसून और समय से पहले आया मानसून इस साल खरीफ फसल के लिए वरदान साबित होगा और इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करेगा. गौरतलब है कि यह दक्षिण-पश्चिम मानसून देश में कुल बारिश का 70 फीसदी रहता है और देश की 2.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बारिश के तौर पर रक्तसंचार का काम करता है.

THIS-TIME-THE-GOOD-RAIN-WILL-GIVE-RELIEF-TO-THE-MODI-GOVERNMENT2.jpg

मौसम और कृषि जानकारों का कहना है कि सामान्य और अच्छा मानसून किसानों की आमदनी में बड़ा इजाफा करता है जिससे देश के ग्रामीण इलाकों में क्रय क्षमता में इजाफा होता है. मानसून के समय से पहले आगमन पर देश में किसानों को चावल, गन्ना, मक्का, कपास और सोयाबीन जैसे अहम कैश क्रॉप की बुआई को प्राथमिकता देने में मदद मिलती है. वहीं सामान्य मानसून की स्थिति में यह फसल अच्छी पैदावार के साथ किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी करती है. गौरतलब है कि देश में अधिकांश क्षेत्रों में सिंचाई के लिए किसानों की निर्भरता पूरी तरह मानसून पर है. गौरतलब है कि 2015 में सामान्य मानसून के बाद लगातार दो साल किसानों को सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ा. ऐसे में अच्छा मानसून किसानों का अच्छा दिन लाने जा रहा है और खरीफ की अच्छी पैदावार ने आमदनी में कारगर इजाफा किया तो आम चुनावों में फायदे की कटाई मोदी सरकार करेगी.

ब्याज दरों में होगी कटौती 
पिछले तीन साल से आरबीआई ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की है। केंद्रीय बैंक ने हर बार कमजोर मॉनसून के चलते महंगाई बढ़ने की आशंका के चलते ब्याज दरों में कटौती करने से इनकार करता रहा है। ऐसे में इस साल अच्छे मॉनसून के चलते रिजर्व बैंक की यह दलील काम नहीं आएगी और उस पर ब्याज दर में कटौती का दबाव बढ़ सकता है। 


Suggested News