अपनी डाइट में शामिल करें इन चीजों को, सर्दी में नहीं होंगे रोग

अपनी डाइट में शामिल करें इन चीजों को, सर्दी में नहीं होंगे रोग

DESK : सर्दी का मौसम आ चुका है और दिन पर दिन सर्दी और बढ़ती ही जा रही ही.  सर्दी के बढ़ने से स्वास्थ को लेकर चिंता भी बढ़ने लगी है क्यूंकि इस मौसम में होने वाली सर्दी, जुखाम, और फ्लू से सभी परशान हो जाते है और यह मौसम ही ऐसा है की सर्दी और फ्लू की झड़ी लगा ही देता है. गले की खराश, छाती में जमाव, बुखार, नाक से पानी बहना और सिर दर्द इस सर्द की परेशानियों में शामिल है. और इन सब के लिए ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करना भी नुकसानदेह होता है. तो इस सर्दी की समस्याओं से लड़ने के लिए कुछ ऐसी देशी नुस्खें है जिसके न तो कोई साइड इफेक्ट्स है ना ही उनके उपयोग से कोई नुकसान है. तो आइये जानते है क्या है वो देशी तरीके. 

लहसुन
 पहले बात करते है लहसुन की. लहसुन में पाया जानेवाला एलिसिन कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है. उसमें एंटी बैक्टीरियल गुण छिपे होते हैं जो रोगजनकों को मारने में मदद करते हैं. आप लहसुन को ऐसे भी खा सकते हैं या तो उसे हल्के घी में तल कर रोज़ सेवन करें.

जिंक
 जिंक के फ़ायदे यह है की इसका सही सेवन करने से हमारे शरीर को ज्यादा सफ़ेद ब्लड सेल्स बनाने में मदद मिलती है. ये बाहरी रोगजनकों से लड़ने और हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. रेड मीट, दालें, चना, बीज, फलिया और अण्डों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है तो कोशिश करे की आपके फ़ूड में जिंक की भी मात्रा शमिल हो. 

नमक  के पानी से गरारा
अगर आपको खासी हो गयी है या गले में बलगम भर गया है तो आप नमक पानी से गरारा जरूर करें क्यूंकि इससे आपको राहत महसूस होगा. इसके लिए आप आधा चम्मच नमक को एक ग्लास गर्म पानी में शामिल करें और रोजाना दिन में तीन बार उससे गरारा करें.

शहद
 शहद में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है. एक ग्लास गर्म पानी में दो चम्मच शहद को मिलाएं, उसे अच्छी तरह आंच दें और फिर पी जाएं. उससे आपको खांसी और गले की खराश से राहत मिलेगा.

मसालेदार चाय
 तुलसी, अदरक और काली मिर्च को नियमित चाय तैयार करते वक्त मिलाएं. ये तीनों सामग्री आम खांसी और सर्दी से लड़ने में अहम भूमिका अदा करती हैं. 

हल्दी दूध
 हल्दी में मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मुफीद है. सोने से पहले एक ग्लास गर्म हल्दी दूध पीना खांसी और सर्दी को जल्दी ठीक करता है.
 

तो ये  थे कुछ देशी टोटके जो की सर्दी की समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करेंगे. तो अगर आप इस सर्दी में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अब और देर नहीं कीजिये और इन हेल्थी टिप्स को अपनी डाइट में जल्द से जल्द शामिल करें.

Find Us on Facebook

Trending News