वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की जमीन पर कब्ज़ा करने जुटे हजारों लोग, भारी संख्या में पुलिस और वनकर्मियों की हुई तैनाती

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की जमीन पर कब्ज़ा करने जुटे हजारों लोग, भारी संख्या में पुलिस और वनकर्मियों की हुई तैनाती

BAGAHA : प्रदेश के इकलौते टाइगर रिजर्व वीटीआर के चीऊटाहां वन क्षेत्र में वन भूमि पर कब्जा के नियत से हजारों की संख्या में ग्रामीण पहुंच गए। जहां उन्हें रोकने के लिए वनकर्मीयो व पुलिस बल को भारी मशक्कत करनी पड़ी। घंटो प्रयास व मशक्कत के बाद लोगों की भीड़ वन भूमि को छोड़कर वापस हुई। इस मामले को लेकर बताया गया की बगहा पुलिस जिला के सेमरा थाना स्थित बरिअरवा गांव के समीप वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की जमीन पर हजारों की संख्या में लोग कब्जा करने के लिए पहुंच गए। बताया गया की जिले के विभिन्न क्षेत्रों से यहां पहुचे हैं। सभी लोग जंगल की जमीन में कब्जा कर घर बनाने के फिराक में हैं। 

सूचना मिलने के साथ वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। बगहा पुलिस जिला के चिउटाहां थाना व सेमरा थाना की पूरी पुलिस फोर्स घटनास्थल पर लगाया गया। चौक चौराहे पर भी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। बताया जाता है की बरियरवा, ढोलबजवा, नौतनवा आदि गांव में लोग छिपे है। कब्जा करने वाले लोग अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे हैं। आसपास के क्षेत्रों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं दिख रही हैं। कड़ी धूप में अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ महिलाएं जमीन कब्जाने के लिए पहुंची हैं। रजवटिया से आई महिलाओं ने बताया कि नदी में घर कट गया है। रहने के लिए जगह नहीं है, बांध पर किसी तरह से जीवन काट रहे हैं। सूचना मिली थी कि लोग जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। फिलहाल बाहर से आए लोग रात्रि का इंतजार कर रहे हैं। 

लोक संघर्ष समिति के जिला संयोजक अमर राम ने कहा कि आज ही जमीन पर कब्जा करना था। यह जमीन वन विभाग की नहीं है। 9 अप्रैल को इस जमीन पर कब्जा कर लिया जाएगा। इसके लिए हम लोग पूरी तरह से तैयार है। यह जमीन स्थानीय लोगों के लिए है।वन संरक्षक सह निदेशक डॉक्टर नेशामनी ने बताया कि इसकी सूचना मिली है। वन कर्मियों की टीम स्थल पर लगा दिया गया है। कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा अफवाह फैला कर जंगल की जमीन को अतिक्रमण करने की साजिश रची जा रही है।

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News