बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की सबसे लंबी शिव बारात में शामिल हुए हजारों शिव भक्त, बारात के गाड़ीवान बने केंद्रीय राज्य मंत्री

बिहार की सबसे लंबी शिव बारात में शामिल हुए हजारों शिव भक्त, बारात के गाड़ीवान बने केंद्रीय राज्य मंत्री

HAJIPUR : हाजीपुर बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर से शिवरात्रि के अवसर पर शिवजी की बारात गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के अगुवाई में हर हर बम बम हर हर महादेव के नारे के साथ निकाली गई। पिछले 20 वर्ष से नित्यानंद राय सैकड़ों घर से चले आ रहे शिवरात्रि के अवसर पर निकाले जाने वाली बारात की अगुवाई कर रहे हैं। 

महाशिवरात्रि पर आपने जगह जगह शिवजी की आराधन , पूजा और जुलुस देखे होंगे। लेकिन हाजीपुर के प्रसिद्ध बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर से शिव बारात की झांकी की बात ही अलग होती है। लाखों का हुजूम.. ढोल नगाड़े ,  उड़ते गुलाल  बीच शिवजी का गाड़ीवान बने  शिव - पार्वती की पालकी को हांकते मंत्री जी। हाजीपुर के परम्परागत शिवबारात का और शिवबारात में शिवजी की पालकी हांकने वाले स्थानीय नेता और  केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से जुडी परम्परा का हिस्सा बन चुके है। बताया जाता है कि पूरे बिहार में इससे बड़ी और लंबी बारात नहीं निकलती है जिसमें मनुष्य भूत बेताल ऋषि मुनि देवी देवता का भेष धरकर इस बार आप में शामिल होते हैं और यह बारात पातालेश्वर मंदिर से निकलकर मस्जिद चौक थाना चौक गुदरी बाजार राजेंद्र चौक यादव चौक अनवरपुर चौक होते हुए डाक बंगला के रास्ते वापस लौट कर अक्षयवट राय स्टेडियम में पहुंचती है जहां इस बार आपने बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पूर्व राज्य मंत्री सम्मानित करेंगे इस वर्ष 100 से अधिक की संख्या में झांकी और बैंड बाजे इस बारात में शामिल हो रहे हैं जो तकरीबन लंबी कतार में दिखाई पड़ने वाली है।

 नित्यानंद राय ने कहा कि शिवरात्रि के अवसर पर ईश्वर से कामना करता हूं कि विश्व का कल्याण हो और भारत विश्व गुरु बनने की राह में और अग्रसर हो और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बने इसी के साथ उन्होंने हर हर महादेव के नारे के साथ बारात की आवाज परंपरागत तौर पर की

बता दें कि करीब 20 सालो से नित्यानंद राय हाजीपुर के इस शिवबारात की परम्परा से जुड़े है और बताते है की विधायक , सांसद या मंत्री बनने के बावजूद शिवजी की बारात में शिवजी का गाड़ीवान बनने का मौक़ा किसी सूरत में नहीं छोड़ते है।



Suggested News