बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आईसीडीएस के अधिकारियों के मिलीभगत से तीन परियोजना में कागज पर हो गया THR वितरण, जांच पदाधिकारी को नही थी कोई सूचना

आईसीडीएस के अधिकारियों के मिलीभगत से तीन परियोजना में कागज पर हो गया THR वितरण, जांच पदाधिकारी को नही थी कोई सूचना

MOTIHARI : मोतिहारी में सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना में भारी गड़बड़ी सामने आई है।सरकार आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती ,प्रसूति व कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों के पौष्टिक आहार के लिए दिए जाने वाले सूखा राशन वितरण का अधिकारी के मिलीभगत से कागज पर ही वितरण कर दिया गया। आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों के मिलीभगत से जिला के तीन परियोजना में  THR का वितरण कागज पर ही हो गया। सबसे रोचक बात है कि THR वितरण के लिए जिला आईसीडीएस कार्यालय ने जिस अधिकारी के नाम से जांच का लेटर निकाला था .वह अधिकारी इसकी सूचना से ही अनभिज्ञ रहे। वहीं सेविका को दिन में 11 बजे के बाद THR वितरण की सूचना प्रखण्ड आईसीडीएस ग्रुप पर देने की बात कही गयी। आखिर जब आईसीडीएस डीपीओ द्वारा 8 अगस्त के डेट में THR वितरण की तिथि व जांच अधिकारी का नाम अंकित कर भेजा गया तो प्रखंड कार्यालय बाल विकास परियोजना उस पत्र को 10 अगस्त को 11 बजे के बाद क्यो डाला गया। पताही,सूगैली व बंजरिया प्रखण्ड के कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों को छोड़ दिया जाय अधिकांस केंद्रों पर कागज में ही THR का वितरण बुधवार को कर खाना पूर्ति कर लिया गया। अगर इसकी जांच सूक्ष्म तरीके से करायी जाय तो अधिकारियों की भूमिका की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

बंजरिया में 161 आंगनबाड़ी में सिर्फ आठ में हुआ वितरण

आईसीडीएस डीपीओ के  निर्देश के आलोक में बुधवार को  बंजरिया प्रखंड के 161 आंगनबाड़ी केन्द्र पर टीएचआर का वितरण किया जाना था।लेकिन बंजरिया में मात्र 8 केन्द्रों जिनका केंद्र संख्या - 45, 58,95,151, 34, 9, 128, 37 पर ही वितरण हो सका. उक्त सभी केंद्र पर इसलिए वितरण हो सका, ताकि उक्त सभी केंद्र पर महिला प्रवेक्षिका या अन्य आईसीडीएस के कर्मी केंद्रों पर पहुंच कर आनन फानन में वितरण का सिर्फ खानापूर्ति कर व फोटो खिंचवा कर चले आये. वही डेढ़ सौ से अधिक सेंटर पर  वितरण नहीं हुआ. इस संबंध में प्रखंड के सेविकाओं से बात किया गया तो सेविकाओं ने बताया कि केंद्र संचालन करने का समय सुबह 9 बजे से 1 बजे हैं. वही कार्यालय के द्वारा हमलोग को टीएचआर वितरण करने का सूचना 12:30 बजे के आसपास दिया गया, आप ही बताइए जिस समय केंद्र बंद करने का समय हो और उस समय टीएचआर वितरण करने का सूचना मिले तो फिर टीएचआर कैसे वितरण होगा. सेविकाओं ने कहा कि टीएचआर वितरण करने के लिए पॉकेट बनाने में समय लगता है. टीएचआर वितरण करने का 12:30 बजे सूचना देकर कार्यालय के द्वारा सिर्फ कार्यालय का खानापूर्ति कर लिया गया है. बंजरिया सीडीपीओ कुमारी रानी सिंह ने बतायी कि पत्र बिलंब से मिलने के कारण कम केन्द्रों पर ही टीएचआर का वितरण हो सका. उन्होंने बतायी की अभी तक कितना केंद्रो पर वितरण हो रहा है इसका जानकारी अभी नहीं है.

सुगौली में आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं हुआ टीएचआर का वितरण, जिला स्तरीय जांच टीम रही अनभिज्ञ

वही सुगौली प्रखंड में बुधवार को टीएचआर का वितरण किया जाना था. परंतु अनदेखी के कारण अधिकांश आंगनवाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण नहीं किया गया. वहीं जिला स्तरीय जांच टीम को भी वितरण की जानकारी नहीं दी गई थी. बुधवार को मीडिया की  टीम ने प्रखंड के बगही, पंजिअरवा, करमवा रघुनाथपुर, उत्तरी मनसिंघा, दक्षिणी मनसिंघा, माली, सुकुलपाकड़ सहित अन्य पंचायतों का दौरा किया तो पाया कि किसी भी आंगनवाड़ी केंद्र पर टीएचआर का वितरण नहीं किया जा रहा था. अधिकांश आंगनवाड़ी केंद्र बंद थे, खुले हुए आंगनबाड़ी केंद्र के सेविकाओं ने बताया कि उन्हें टीएचआर वितरण की जानकारी नहीं है. हालांकि बाद में जिला स्तरीय जांच टीम ने बताया कि अगले दिन यानी गुरुवार को जांच की जाएगी.वही पताही प्रखंड में भी कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों पर THR का वितरण किया गया।अधिकांस केंद्रों पर विभाग के अधिकारियों के मिलीभगत के कारण THR का वितरण कागज में ही किया गया ।

मोतिहारी आईसीडीएस डीपीओ ने बताया कि टेक्निकल गड़बड़ी के कारण 5 परियोजना में THR का वितरण जुलाई माह में नही किया जा सका था ।जिसको लेकर विभाग के निर्देश के आलोक में 10 अगस्त को THR वितरण का तिथि निर्धारित किया गया था ।जिसको लेकर सभी सीडीपीओ को 8 अगस्त को लेकर निकालकर आदेशित किया गया था .सभी परियोजना से THR वितरण का फोटो व रिपोर्ट आया है ।कही भी THR वितरण में गड़बड़ी पायी जाएगी  तो उसके विरुद्ध कड़ी करवाई की जाएगी ।

Suggested News