बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ISIS से जुड़े हैं दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के स्कूलों को मिली धमकी के तार! मॉस्को में लगे सर्वर से भेजे गए थे ई-मेल

ISIS से जुड़े हैं दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के स्कूलों को मिली धमकी के तार! मॉस्को में लगे सर्वर से भेजे गए थे ई-मेल

नई दिल्ली: बुधवार की सुबह दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 130 से ज्यादा स्कूलों और उसमें पढ़ने वाले हजारों बच्चों के साथ-साथ उनके मां-बाप के लिए दहशत भरी रही, इन स्कूलों को एक साथ, एक ही जैसे ई-मेल मिले जिनमें स्कूलों को बम से उड़ाने और हिंसा का तांडव मचाने की धमकी दी गई थी. दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि ये धमकी भरा ई-मेल फर्जी था और किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है लेकिन यूपी पुलिस के साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने अपनी शुरुआती जांच के बाद बड़ा खुलासा किया है, उनके मुताबिक धमकी भरे ई-मेल मॉस्को में लगे सर्वर से भेजे गए हैं. 

वहीं दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के 130 से अधिक स्कूलों को भेजे गए बम की धमकी वाले ईमेल की जांच शुरू कर दी है. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि प्रारंभिक जांच में लोकसभा चुनाव के दौरान एक आतंकवादी समूह द्वारा गहरी साजिश का संकेत मिला है.इन ईमेल के कारण दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों एवं अभिभावकों के बीच अफरातफरी मच गयी.

स्पेशल सेल और जांच करने के लिए गठित टीम द्वारा साजिश और धमकी जैसे अपराधों के लिए कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है. इसकी गहन जांच की जा रही है.  दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 130 से अधिक स्कूलों को बुधवार तड़के ईमेल द्वारा बम की धमकी मिलीघबराए हुए माता-पिता आनन-फानन में अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंचे.

पुलिस ने कहा कि धमकी को अफवाह घोषित किया गया क्योंकि तलाशी के दौरान कुछ भी आपत्तिजनक नहीं पाया गया. पुलिस के अनुसार जिस ईमेल आईडी से धमकी भेजी गई है उसका नाम ‘सावरिम' है. सावरिम एक अरबी शब्द है जिसका उपयोग आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा पिछले कई वर्षों में अपने प्रचार वीडियो में बड़े पैमाने पर किया गया है.

स्कूलों को भेजे गए एक जैसे ई-मेल में कहा गया, “जहां भी मिलें उन्हें मार डालो और उन जगहों से बाहर निकालो जहां से उन्होंने तुम्हें निकाला है. स्कूल में कई विस्फोटक उपकरण हैं....” अधिकारी ने कहा कि ईमेल में “पवित्र कुरान की आयतें” भी थीं. उन्होंने कहा, जांचकर्ता समय के पहलू पर भी गौर कर रहे हैं क्योंकि देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है.

Suggested News