बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के तीन दिवसीय टीचिंग की कल से होगी शुरुआत, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के तीन दिवसीय टीचिंग की कल से होगी शुरुआत, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

GAYA : बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का तीन दिवसीय टीचिंग की कल से शुरुआत होगी। बोधगया के ऐतिहासिक कालचक्र मैदान में टीचिंग कराई जाएगी। इसमें भारी संख्या मे बौद्ध भिक्षुओं और विदेशी श्रदालुओं के आने की संभावना है। जिला प्रशासन के द्वारा कालचक्र मैदान में सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। 


टीचिंग मे शामिल होने वाले लोगों को अलग अलग द्वार से प्रवेश कराई जाएगी। गुरुवार को अहले सुबह से ही दलाई लामा अपने प्रवास स्थान तिब्बत बौद्ध मठ से निकल कर कालचक्र मैदान में पहुचेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान टीचिंग स्थल पर कैमरा और मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। सिर्फ रेडियो लेकर श्रदालुओं प्रवेश करेंगे। 

इसके अलावा टीचिंग सत्र ने शामिल होने के लिए परिचय पत्र बनाया गया था, जिसके बिना वहां प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन और सुरक्षाकर्मी जगह जगह तैनात है। 

कालचक्र मैदान के चारों तरफ पुलिस को मुस्तैद किया गया है। तिब्बत मंदिर के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह टीचिंग सुबह सात बजे से लेकर 12 बजे तक चलेगी,जिसमे पावन पूज्य दलाई लामा विश्व शांति कि कामना करने और क्लेश मिथ्या से दूर रहकर सत्य मार्ग पर चलने का प्रवचन देंगे।

बोधगया से संतोष कुमार की रिपोर्ट  

Find Us on Facebook

Trending News