वीटीआर से निकले बाघ ने युवक पर किया हमला, इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल

वीटीआर से निकले बाघ ने युवक पर किया हमला, इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल

BAGAHA : वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के हरनाटांड़ वन क्षेत्र अंतर्गत बैरिया काला गाँव के एक बगीचे में बाघ के हमले से एक युवक जख्मी हो गया। जिसको उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र हरनाटांड़ लाया गया। जहां मौजूद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संदीप कुमार राय ने घायल का प्राथमिक उपचार किया तथा स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बगहा अनुमंडलीय हॉस्पिटल रेफर कर दिया।

बताया जा रहा है कि रविवार के सुबह करीब 9:30 बजे बैरिया काला गांव के बाहर जंगल के किनारे स्थित एक बगीचे में उसी गांव के चंद्रदेव चौधरी का 17 वर्षीय पुत्र अविनाश कुमार अपने कुछ साथियों के साथ गया हुआ था। इसी बीच जंगल के झाड़ियों से निकलकर एक बाघ ने अचानक अविनाश कुमार पर हमला बोल दिया। अविनाश कुमार तथा उसके साथियों के चिल्लाने पर आसपास खेतों में काम कर रहे ग्रामीण जब मौके पर पहुंचे। तब बाघ अविनाश को छोड़कर जंगल की तरफ भागा। इस बीच युवक काफी घायल हो गया। युवक के पिंडली पर से बाघ ने मांस नोच लिया है तथा हाथ व पैर भी बुरी तरह जख्मी हो गया है। आनन-फानन में परिजनों व स्थानीय लोगों के द्वारा घायल युवक को स्वास्थ्य केंद्र हरनाटांड़ लाया गया। जहां मौके पर मौजूद चिकित्सक डॉ संदीप कुमार राय ने युवक का प्राथमिक उपचार कर स्थिति की गंभीरता को देखते हुए रेफर कर दिया। बताया जा रहा है कि परिजन घायल को बेहतर इलाज के लिए गोरखपुर लेकर गए हैं।

हरनाटांड़ स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डा. संदीप कुमार राय ने बताया कि बाघ के हमले से घायल युवक को परिजनों द्वारा पीएचसी लाया गया था। युवक की रीढ की हड्डी नीचले हिस्से से काफी डैमेज हो गया है। साथ ही हाथ पैर पर भी जख्म का निशान देखा गया। जिससे काफी रक्त स्राव हो गया था। उसके पैरों में किसी प्रकार का मुवमेंट नहीं पाया जाना चिंतनीय है। प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया। 

इस बाबत हरनाटांड़ वन क्षेत्राधिकारी रमेश प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि बाघ के हमले की सूचना मिली है। वन कर्मियों की टीम को मौके पर भेजा गया है। जो लगातार बाघ की मोनिटीरिंग में लगी हुई है। घायल युवक को विभाग से उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा। साथ ही उन्होंने जंगल से सटे रिहाईसी इलाकों के लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है।

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News