बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टिक टॉक के बदले मार्केट में आया नया ऐप, एक रात में 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया चिंगारी ऐप

टिक टॉक के बदले मार्केट में आया नया ऐप, एक रात में 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया चिंगारी ऐप

Desk: भारत और चीन के बीच हुए तनाव के बाद भारत ने 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया. इन सभी ऐप में TikTok के बैन होने से चारों ओर काफ़ी हंगामा मचा हुआ है. हांलाकि, TikTok को टक्कर देने के लिये मार्केट में कुछ देसी ऐप भी लॉन्च किये गये हैं. इनमें से एक 'चिंगारी' भी है. रिपोर्ट के अनुसार, TikTok बैन होने के बाद एक रात में एक मिलियन लोगों ने 'चिंगारी' ऐप डाउनलोड कर लिया है.

हर घंटे करीब 100,000 लोग ये देसी ऐप डाउनलोड कर रहे हैं. इस बात का ख़ुलासा ऐप के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी सुमित घोष ने डेटा शेयर करते हुए किया है. इसी के साथ 'चिंगारी' ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है. चिंगारी के अलावा कुछ और देसी ऐप्स भी हैं, जिन्हें TikTok के विकल्प में यूज़र्स के लिये निकाला गया है.  

1. Roposo: TikTok के बाद यूज़र्स के बीच Roposo भी काफ़ी प्रचलित हो रहा है. ये ऐप Glance InMobi Pte. Ltd का है, जिसका ऑफ़िस गुरुग्राम, हरियाणा में रजिस्टर है.

2. WeLike: यूज़र्स इस देसी प्लेटफ़ॉर्म पर भी अपना टैलेंट दिखा सकते हैं. इंडिया के ऑपरेशन डायरेक्टर Siddharth Venkataraman का कहना है कि यूथ ऐप पर अपने विचारों को भी साझा कर सकता है.

3. YoPlay: ये ऐप 10,000 से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया चुका है. एप्लिकेशन में आप आसानी से वीडियो एडिट कर सकते हैं. इसके साथ आप ख़ुद की म्यूज़िक प्ले लिस्ट भी बना सकते हैं.

4. Bolo Indya: Bolo Indya को 'Tik Tik India' के रूप में प्रमोट किया जा रहा है. ऐप निर्माण SynergyByte Media Pvt Ltd द्वारा किया गया है. ऐप पर मनोरंजन के साथ-साथ आप ज्ञान भी हासिल कर सकते हैं.


Suggested News