बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन खुद नहीं यूज करता TIKTOK, पहले से लगा है बैन

चीन खुद नहीं यूज करता TIKTOK,  पहले से लगा है बैन

DESK: भारत ने प्राइवेसी को देखते हुए चीन के 59 ऐप्स बैन कर दिए है. जिसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर TIKTOK भी शामिल है. अब इससे जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. हो सकता है पहली बार में आप इस पर यकीन न करें लेकिन यह सच है. चीन के ऐप TIKTOK को चीन के लोग ही यूज नहीं करते हैं. चाइनीज नागरिक ग्लोबल TikTok ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते और इस ऐप पर अकाउंट बनाने का ऑप्शन उन्हें नहीं मिलता.

बता दें कि चीन में ऑनलाइन एक्टिवीटी पर सरकार का कब्जा होता है. लोगों पर ढ़ेरों बंदिशें लगाई गई हैं. चीन में फेसबुक से लेकर वॉट्सऐप और टिकटॉक तक सारे ग्लोबल सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर बैन है. चीन के यूजर्स फेसबुक की जगह Weibo, गूगल की जगह Baidu, यूट्यूब की जगह Youku और वॉट्सऐप की जगह WeChat का इस्तेमाल करते हैं. ग्लोबली करोड़ों यूजर्स वाला टिकटॉक भी चीन में हमेशा से ही बैन है, जबकि यह खुद एक चाइनीज ऐप है.

मिली जानकारी के मुताबिक चीन में लोग TikTok की जगह Douyin नाम के ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इस ऐप में टिकटॉक जैसे फीचर्स मिलते हैं लेकिन इसे चीन से बाहर इस्तेमाल या ऐक्सेस नहीं किया जा सकता. मालूम हो की TikTok चाईनीज कंपनी BYTE DANCE द्वारा निर्मित है फिर भी इसे चीन में बैन किया गया है.

इस खबर के सामने आने के बाद से ही सचमुच TIKTOK की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठने लगे हैं और यह जाननेकी इच्छा भी बढ़ गई है कि आखिर चीन में इसे बैन क्युं किया गया है. चीन में इंटरनेट पर पूरी तरह से सरकार का कंट्रोल रहता है. 


Suggested News