अपनी डाइट में शामिल करें ये 5चीजें, हमेशा रहेंगी हेल्दी, जवां और सेहतमंद...

अपनी डाइट में शामिल करें ये 5चीजें, हमेशा रहेंगी हेल्दी, जवां और सेहतमंद...

DESK: जवां और खुबसूरत बने रहने केलिए सबसे सिंपल फंडा है बैलेंस डाइट और सही लाइफस्टाइल। इनमें किसी भी तरह का लचीलापन स्किन और सेहत केलिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। तो हेल्दी और हैप्पी बने रहने केलिए ज्यादा से ज्यादा  मात्रा में फल और सब्जियों को अपनी डाईट में शामिल करें । जूसी फ्रूट्स और हरी सब्जियां का सेवन करके आप लम्बे समय तक जवां रह सकती हैं । तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही एंटी एजिंग फ़ूड आइटम्स के बारे में :

  1. टमाटर – टमाटर में मौजूद लाइकोपिन त्वचा में कसाव लाकर चेहरे पे पहले से नजर आने वाली लकीरों को खत्म करने में सहायक होता है । 
  2. पालक – हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक ,मेथी ,बथुआ और जलकुम्भी में ल्युटिन पर्याप्त मात्रा में होता है | जो बढ़ती उम्र के साथ आँखों में होने वाली बीमारियाँ और झुरियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है ।
  3. ओट्स –हेल्दी नाश्ते के तौर लिया जाने वाले ओट्स सेहत केलिए बहुत ही फायेदेमंद है । ओट्स में सेलिसिक का अच्छा स्रोत है । ते ऐसे सेल्स का निर्माण करता है जो स्किन के कोलेजेन और लचीलेपन को बढाने में मदद करता है ।
  4. संतरा – संतरा में विटामिन सी पाया जाता ,इसे रोज अपनी डाईट में शामिल करें |ये डैमेज हुए फ्री रेडिकल्स की मरम्मत कर एजिंग से बचाव करने में सहायक होता है ।
  5. काबुली चने – बिन्स और दालों  ऑरेक स्केल बहुत उच्च होता है ।ज्यादातर दालों और बिन्स में फाईटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजेन नामक तत्व होता है जो ख़ास तरह के कैंसर से बचाव करता है।


सौम्या की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News