प्रधानाध्यापक बनने के लिए आज होगी परीक्षा, परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इस कारण सिर्फ पटना में बनाए गए हैं सेंटर

प्रधानाध्यापक बनने के लिए आज होगी परीक्षा, परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इस कारण सिर्फ पटना में बनाए गए हैं सेंटर

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आज बिहार के हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापक नियुक्ति के लिए परीक्षा ली जाएगी। पेपर लीक कांड के बाद बीपीएससी द्वारा यह दूसरी परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पहले इसी माह सीडीपीओ की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए बीपीएससी की तरफ से कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 

सिर्फ पटना में ही बनाया गया सेंटर

बिहार लोक सेवा आयोग ने इसके लिए सिर्फ पटना में परीक्षा केन्द्र बनाया है। आयोग 6421 प्रधानाध्यापकों के पद के लिए पटना के 25 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा लेगा। इसमें 14885 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा है। आयोग इसके लिए लिखित परीक्षा दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे लेगा। 

आधे घंटे पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र तक

पटना में कई बार जाम की समस्या आ जाती है इसलिए परीक्षार्थी समय से सेंटर पर पहुंच जाएं। आधा घंटा पहले इंट्री बंद हो जाएगी। अभ्यर्थी इसके लिए अपना एडमिट कार्ड ठीक से देख लें और निर्देशानुसार निर्धारित जगह पर हिंदी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर कर लें। घोषणा पत्र पर चिपकाए गए फोटो को किसी गजेटेड अफसर से अटेस्टेड भी कराना है।

परिसर और उसके बाहर आईपीसी की धारा 144 लागू रहेगी

बीपीएससी, प्रधानाध्यापक की परीक्षा में भी बहुत सतर्कता बरत रहा है। पटना जिला प्रशासन की ओर से चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। जहां भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं वहां एसडीओ परीक्षा के दिन पूरी अवधि के लिए परिसर और उसके बाहर आईपीसी की धारा 144 लागू करेंगे। परीक्षा के मौके पर आयोग कार्यालय पटना स्थित नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसका फोन नंबर 0612 -2215354 है। नियंत्रण कक्ष सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सक्रिय रहेगा।

पेपर लीक के कारण टल चुकी है परीक्षा

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र पहले ही उपलब्ध कराया जा चुका है। बीपीएससी 67 वी पीटी संयुक्त परीक्षा के प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले लीक होने की वजह से सभी परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द कर देनी पड़ी थी और उस मामले में बीपीएससी सहित राज्य सरकार की काफी फजीहत हुई थी। इस मामले में जांच चल रही है और कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। 

इतने होंगे माइनस मार्किंग

बता दें कि परीक्षा में सामान्य ज्ञान विषय से 150 सवाल पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन के 100 सवाल 100 अंकों के होंगे। बीएड कोर्स से संबंधित 50 सवाल 50 अंकों के होंगे। गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।


Find Us on Facebook

Trending News