बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर सरकार ने सरकारी स्कूल के बच्चों-शिक्षको के लिए जारी किया खास आदेश, जानिए.....

मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर सरकार ने सरकारी स्कूल के बच्चों-शिक्षको के लिए जारी किया खास आदेश, जानिए.....

PATNA : आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी डीएम को 19 जनवरी के दिन जल जीवन हरियाली नशा मुक्ति दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन के लिए बनने वाले मानव श्रृंखला के अवसर पर सभी विद्यालयों को खोलने का आदेश दिया है।

अपने आदेश में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि सभी प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खुले रहेंगे एवं सभी शिक्षक विद्यालय में आएंगे। कक्षा 1 से लेकर 4 तक के बच्चे विद्यालय परिसर के अंदर ही मानव श्रृंखला का निर्माण करेंगे और विद्यालय से दूर नहीं जाएंगे।

ये भी पढ़ें--- नीतीश सरकार ने अपने ही आदेश को पलटा, 2018 सरकार ने मानव श्रृंखला में शामिल होने को बताया था स्वैच्छिक, अब 2020 में कर दिया बाध्यकारी

वहीं कक्षा 4 से ऊपर की छात्र छात्राएं विद्यालय के निकट मुख्य मार्ग में मानव श्रृंखला में भाग लेंगे. सभी बच्चे एवं शिक्षक सुबह 9:00 बजे से विद्यालय में उपस्थित रहेंगे तथा 10:30 बजे तक मध्यान्ह भोजन पूर्ण कर लिया जाएगा, ताकि दिन के 11:30 से 12:00 बजे तक बनने वाली मानव श्रृंखला में इनकी भागीदारी हो सके। 

महाजन ने कहा कि बच्चों को इस मानव श्रृंखला  में भागीदारी से पर्यावरण के प्रति उनकी समझदारी बढ़ेगी और व्यवहारिक जीवन की शिक्षा से परिचित होंगे। बच्चों के अभिभावकों से भी श्रृंखला में भाग लेने हेतु शिक्षकों द्वारा अनुरोध किया जाए और सभी शिक्षक शिक्षिकाएं श्रृंखला में अवश्य भाग लें। 

उन्होंने कहा है कि इस अवधि में सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं शिक्षा विभाग के सभी स्तर के पदाधिकारियों की छुट्टी  रद्द कर दी गई है। रविवारीय अवकाश के दिन विद्यालय आने के लिए उन्हें 1 दिन का क्षतिपूर्ति अवकाश देय होगा।

विवेकानंद की रिपोर्ट


Suggested News