तो अक्टूबर तक आ जायेगी कोरोना की वैक्सीन,इस बड़ी कंपनी का सफल रहा ट्रायल

तो अक्टूबर तक आ जायेगी कोरोना की वैक्सीन,इस बड़ी कंपनी का सफल रहा ट्रायल

DESK: वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते कहर में हर किसी को इंतजार है कि जल्द से जल्द  वैक्सीन आये इसी को लेकर एक खुशखबरी आई है. दुनिया के बड़े कंपनियों में शुमार बायोनटेक और फाइजर ने कोरोना वैक्सीन के दूसरे ट्रायल को पूरा कर लिया है, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इसका तीसरा ट्रायल भी  शुरू किया जाएगा. कंपनी ने कुछ दिन पहले ही फर्स्ट ट्रायल को पूरा किया था.

ब्लूमबर्ग टीवी की रिपोर्ट के अनुसार बायोनटेक और फाइजर द्वारा बनाए जा रहे वैक्सीन में नया प्रगति हुई है. कंपनी वैक्सीन के फाइनल ट्रायल में पहुंच गई है, जल्द ही इसका ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा, जिसके बाद कंपनी वैक्सीन को बाजार में उतार देगी. बताया जा रहा है कि यह काम अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.

जानकारी के मुताबिक कंपनी ने फर्स्ट ट्रायल फेज में 45 लोगों पर परीक्षण किया था   कंपनी बायोनटेक और कंपनी द्वारा किए गए इस परीक्षण में लगभग सफ़लता मिल गई थीं जिसके बाद बाजार में भी इसका असर देखने को मिला  था. दवा कंपनिया फाइजर और उसके जर्मन भागीदार बायोनटेक ने को कहा कि कोविड-19 के पहले चार प्रायोगिक टीकों का 45 लोगों पर शुरुआती परीक्षण किया गया था. परीक्षण के बाद प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के बास्केट में डॉलर का सूचकांक 0.26 फीसदी गिरकर 96.94 पर आ गया था.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वैक्सीन का निर्माण में लगी एक अन्य कंपनियों के समूह ग्लोबल वैक्सीन एलायंस ने बयान जारी कर कहा कि इसकी तय कीमत अभी तक तो नहीं आई है, लेकिन यह अलग अलग देशों में अलग-अलग कीमत पर बिकेगी. संस्था ने कहा कि इसकी कुल कीमत तकरीबन 40 यूएस डॉलर यानी करीब 2600 भारतीय रुपये है सकता है. ग्लोबल वैक्सीन एलायंस के सीईओ सेथ ब्रेकली ने समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा, 'ईयू ने एक बैठक में वैक्सीन कीमत की अलग-अलग श्रृंखला तय की थी, लेकिन मैं यह आश्वस्त करना चाहूंगा कि वैक्सीन की कीमत गरीब देशों में कम रहेगी, जबकि अमीर देशों को अधिक पैसे चुकाने होंगे.'

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना के मामले 1.66 करोड़ के पार हो चुके हैं जबकि अब तक इस वायरस की चपेट में आकर 6.56 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अमेरिका में कोरोना से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या 1600 तक पहुंच गयी है. भारत में भी संक्रमितों की संख्या 15 लाख के पार हो चुका है.

Find Us on Facebook

Trending News