बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शहर में हादसे रोकने के लिए पांच प्रमुख जगहों पर बनाए जाएंगे फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट की भी होगी सुविधा, परिवहन विभाग की बैठक में हुई चर्चा

शहर में हादसे रोकने के लिए पांच प्रमुख जगहों पर बनाए जाएंगे फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट की भी होगी सुविधा, परिवहन विभाग की बैठक में हुई चर्चा

PATNA : सड़क सुरक्षा पर गठित सर्वोच्च न्यायालय की समिति के निर्देश के आलोक में राजधानी में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं पैदल यात्रियों को सड़क पार करने की सुविधा के लिए परिवहन विभाग, पथ निर्माण विभाग, बीएसआरडीसी, यातायात, जिला प्रशासन के साथ परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से नेहरु मार्ग (बेली रोड) सहित पांच अन्य जगहों पर फुट ओवर ब्रिज निर्माण की आवश्यकता महसूस की गई। इसके साथ ही आम लोगों की सुविधा के लिए पटना वीमेंस कॉलज के पास बने फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट लगाने पर बल दिया गया। गौरतलब है कि पिछले दिनों हुई बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् की  बैठक से फुट ओवर ब्रिज/अंडर पास निर्माण के लिए बजट अनुमोदित किया गया है।

वर्तमान में सुरक्षित सड़क पार करने की कई स्थानों पर नहीं है सुविधा

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने विभिन्न विभाग से आये प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि नेहरु मार्ग (बेली रोड) में पैदल यात्रियों को सड़क पार करने की सुविधा नहीं होने की वजह से सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए नेहरु मार्ग सहित किस मार्ग में कहां-कहां फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा सकता है इस बारे में संबंधित पदाधिकारियों से विचार विमर्श किये। संबंधित पदाधिकारियों ने फुटओवर ब्रिज निर्माण के लिए संभावित व प्रस्तावित स्थलों के बारे में परिवहन सचिव से अवगत कराया।  

सड़क पार करने में पैदल यात्रियों को होगी सहूलियत

नेहरु मार्ग में फुट ओवरब्रिज का निर्माण होने से पैदल यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। पटना शहर और दानापुर को जोड़ने वाला नेहरु मार्ग (बेली रोड) प्रशासनिक और व्यावसायिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। इस सड़क पर यातायात बहुत ही व्यस्त रहता है। सड़क पार करने में पैदल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क पार करने में आये दिन दुर्घटना भी हो जाती है। 

फुटओवर ब्रिज निर्माण हेतु मांगा गया स्टीमेट

्रस्तावित जगहों पर फुटओवर ब्रिज निर्माण के लिए परिवहन सचिव ने पथ निर्माण विभाग एवं बीएसआरडीसी से अविलंब डिजाइन के साथ स्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया। निर्माण की लागत का अनुमानित व्यय प्राप्त होने के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी। डिज़ाइन प्राप्त होने पर निर्वाचन आयोग से अनापत्ति हेतु अनुरोध किया जाएगा।

इन जगहों पर फुट ओवर ब्रिज निर्माण की आवश्यकता महसूस की गई

1.    पुनाईचक के समीप

2.    चिड़ियाघर गेट नंबर-1 के समीप

3.    तारामंडल के समीप

4.    कंकड़बाग

5.    सगुना-दानापुर के बीच

सड़क सुरक्षा संबंधित सस्याओं का होगा समाधान

परिवहन सचिव ने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिहाज से सड़कों पर जहां कहीं भी समस्याएं हैं और उसका क्या समाधान हो सकता है इससे अवगत कराएं। ऐसे सड़कों/चौराहों का ज्वाइंट इंस्पेक्शन कर बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् के माध्यम से उसका निराकरण किया जायेगा। नगर आयुक्त पटना ने बताया कि नगर निगम करेगा लिफ्ट का रखरखाव और बिजली बिल का भुगतान।

पथ निर्माण विभाग से सहमति प्राप्त कर फूट ओवर ब्रिज के रखरखाव , लिफ्ट के रख रखाव एवं विद्युत बिल के भुगतान के लिए नगर निगम ने जवाबदेही ली है । नगर आयुक्त अनिमेश पाराशर ने बताया कि नगर निगम, नागरिकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस कार्य को करेगा। इसके लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से इसका रख रखाव किया जाएगा तथा विज्ञापन से होने वाली आय से इसकी भरपाई की जाएगी।

अटल पथ पर स्पीड लिमिट किया गया निर्धारित

बैठक के दौरान अटल पथ पर हो रही सड़क दुर्घटना की चर्चा की गई। बताया गया कि ओवर स्पीडिंग के कारण आये दिन अटल पथ पर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। पुनः स्पीड लिमिट निर्धारित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। निर्णय लिया गया कि चारपहिया एवं सामान्य वाहनों के लिए 70, बस के लिए 50 एवं तिपहिया वाहन ऑटो के लिए 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार निर्धारित की गई। स्पीड कैमरे इसकी  मॉनिटरिंग की जाएगी एवं निर्धारित सीमा से अधिक गति से गाड़ी चलाने वाले वाहन चालकों पर  जुर्माना लगाया जाएगा।

एक्सीडेंट के कारणों का करें अध्ययन

सचिव परिवहन विभाग ने एसपी ट्रैफिक पटना को निर्देश दिया कि बेली रोड एवं अटल पथ, गंगा पथ पर एक्सीडेंट के कारणों का विस्तृत अध्ययन करें तथा रोड एक्सीडेंट  को कम करने के लिए जो भी संसाधनों की आवश्यकता है उसका प्रतिवेदन दें । सचिव द्वारा लगातार निगरानी रखने की आवश्यकता पर बल  दिया गया,  साथ ही सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से चालान की व्यवस्था को तेज करने का निर्देश दिया गया।

इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज, नगर आयुक्त अनिमेश पराशर, पुलिस अधीक्षक यातायात अशोक कुमार चौधरी, अधिक्षण अभियंता , पथ निर्माण धंनजय कुमार बम्पट, अपर समाहर्ता, विधि व्यवस्था राजेश रौशन आदि उपस्थित थे।

Suggested News