विश्व में हर साल तंबाकू से 70 लाख लोगों की होती है मौत

विश्व में हर साल तंबाकू से 70 लाख लोगों की होती है मौत

PATNA :  तंबाकू इंसान बेहद ही दयनीय और दर्दनाक मौत देती है, बावजूद इसके लोग इसके सेवन से पीछे नहीं हटते है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े के मुताबिक हर वर्ष पूरे विश्व में तकरीबन 70 लाख लोग तंबाकू के सेवन से मौत की मुंह में जाते है। मुंह और गले का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां इसी तंबाकू के सेवन से होती है।


TOBACCO-KILLED-70-MILLION-PEOPLE-EVERY-YEAR-IN-THE-WORLD4.jpg


विश्व भर में लाखों लोगों की खूबसूरत जिंदगी को ना सिर्फ बदसूरत बना देता है बल्कि उसे पूरी तरह से खत्म कर देता है। तंबाकू के इसी दुष्परिणाम को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1988 से 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। जिसके बाद हर वर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाया जाता है। 


TOBACCO-KILLED-70-MILLION-PEOPLE-EVERY-YEAR-IN-THE-WORLD5.jpg


वहीं वर्ष 2008 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी तंबाकू विज्ञापनों, प्रमोशन आदि पर बैन लगाने का आह्वान किया। जिसके बाद से बाजार में बिकनेवाले तंबाकू पदार्थों पर जहां मोटे-मोटे अक्षरों में चेतावनी लिखी होती है। वहीं टीवी पर इसके विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


TOBACCO-KILLED-70-MILLION-PEOPLE-EVERY-YEAR-IN-THE-WORLD2.jpg


पटना के जाने माने चिकित्सक डॉ. रिडू कुमार शर्मा का कहना है कि तंबाकू के सेवन करने वाले सिर्फ अपने ही जीवन से खिलवाड़ नहीं करते हैं, बल्कि उनकी वजह से उनके आसपास रहने वाले भी प्रभावित होते है। डॉ. शर्मा का कहना है कि यदि आप स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन जीना चाहते है तो आज ही नशीले पदार्थों के सेवन से तौबा करें। यदि आप इसके आदि हो चुके है और इसे छोड़ने में परेशानी है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 




Find Us on Facebook

Trending News