बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज बिहार बंद : RRB के खिलाफ छात्रों के गुस्से के समर्थन में उतरे सभी राजनीतिक पार्टियां, बिना काम घर से न निकलें

आज बिहार बंद : RRB के खिलाफ छात्रों के गुस्से के समर्थन में उतरे सभी राजनीतिक पार्टियां, बिना काम घर से न निकलें

PATNA : RRB –NTPC के परीक्षा परिणाम को लेकर राजधानी पटना सहित सूबे के कई जिलों में विरोध कर रहे अभ्यर्थियों की पिटाई की गई, उसके बाद आज बिहार बंद का ऐलान किया गया है। यह बिहार बंद इसलिए भी  मायने रखता है क्योंकि बिहार में लंबे समय बाद ऐसा देखा जा रहा है कि यहां की लगभग सभी राजनीतिक दलों ने इस  बंद का समर्थन किया है। ऐसे में आज होनेवाले बंद का व्यापक असर देखने को मिल सकता है।

बंद के लिए छात्रों की है बड़ी तैयारी

जिस तरह से छात्रों की पिटाई की गई है। वहीं उसके बाद पटना में खान सर सहित दूसरे टीचरों और 400 से अधिक परीक्षार्थियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उसके बाद पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वह इस बंद के समर्थन करेंगे। माना जा रहा है कि आज होनेवाले बंद में बड़ी संख्या में छात्र भी सड़क पर उतर कर अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं। 

छात्रों के लिए लाठी खाने को तैयार : राजद
 आज होनेवाले बिहार बंद को लेकर राजद ने भी समर्थन की बात कही है। RJD के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि चुनाव से ज्यादा महत्वपूर्ण छात्रों-युवाओं का भविष्य है। सरकार रेल की बोगियों को तो देश की संपत्ति बताती है पर युवाओं को नहीं। हम बिहार बंद का पूर्ण समर्थन करते हैं। अगर इस दौरान कोई दुर्घटना होगी तो इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। पार्टी के नेता सड़क पर उतरेंगे। अगर सरकार लाठी चलवाती है तो हम लाठी खाने को भी तैयार रहेंगे।

युवाओं को डरा रहा है रेलवे : कांग्रेस
 कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा छात्रों का आंदोलन किसी राजनीतिक दल का आंदोलन नहीं है। अब भाजपा राजनीतिक दलों को बदनाम करने में लगी है। रेलवे युवाओं को डरा रहा है कि आंदोलन करने वाले युवा आगे से रेलवे की नौकरी नहीं कर पाएंगे। पहले की सरकारों ने ऐसा ही नियम-कानून बनाया होता तो लालू प्रसाद, मुलायम सिंह यादव जैसे नेता CM नहीं बन पाते। 

जदयू, हम और वीआईपी भी साथ

आज के बिहार बंद में एनडीए की तरफ से भी समर्थन करने की बात कही गई है। जदयू के अध्यक्ष ने पहले ही साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी छात्रों के साथ है और रेलवे के फैसले को गलत बताया है। वहीं मांझी की हम और मुकेश सहनी की हम ने भी बिहार बंद में छात्रों का समर्थन करने की घोषणा की है। भाजपा के सुशील मोदी ने आआरबी के फैसले पर सवाल उठाए हैं, ऐसे में माना जा रहा है बिहार भाजपा भी छात्रों के साथ खड़ी है।

खान सर ने की है अपील

इन सबके बीच जिस तरह से छात्रों के हित के मुद्दे पर राजनीतिक पार्टियां सामने आई है। उसके बाद इसे नया मोड़ देने की कोशिश की जा रही है। विरोध को भड़काने का आरोप झेल रहे खान सर ने देर रात अपील की है कि इस बंद से छात्र दूर रहें। वहीं प्रशासन की तरफ से भी इस बंद को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।


Suggested News