बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज सोने की कीमत ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जानिए किस दाम पर बिक रहा है सोना

आज सोने की कीमत ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जानिए किस दाम पर बिक रहा है सोना

DESK : सोने में निवेश को हमेशा सुरक्षित माना जाता है. इसमें निवेश करने से लोगों को अच्छा रिटर्न भी मिलता है. कोरोना वायरस के संकट के बीच भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने ने रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल कर ली है. घरेलू बाजार में 24 कैरेट गोल्ड ने प्रति 10 ग्राम 48,300 रुपये का नया रिकॉर्ड बनाया है. इसकी वजह से निवेशकों का ध्यान सोने की ओर तेजी से आकर्षित हो रहा है. 

आज का भाव

एक वेबसाइट के मुताबिक 24 कैरेट गोल्ड ने प्रति 10 ग्राम 48,300 रुपये का नया रिकॉर्ड बनाया है. 23 कैरेट सोने का भाव भी 645 रुपये बढ़कर 48107 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. 22 कैरेट सोने का मूल्य अब 593 रुपये तेज होकर 44243 रुपये और 18 कैरेट का 36,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं चांदी भी 966 रुपये तेज हो गई है.

कीमत बढ़ने का कारण 

गौरतलब है की जब जब दुनिया में आर्थिक संकट गहराया है, सोने ने अपनी चमक बिखेरी है, इससे कीमत में बढ़ोतरी के साथ-साथ सोने में निवेश का दायरा बढ़ता जा रहा है. कोरोना संकट की वजह से सोने में निवेश को सुरक्षित विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है.

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में 815 करोड़ रुपये का निवेश आया. इसकी वजह यह है कि निवेशक अब निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के ताजा आंकड़ों के अनुसार मई गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश 815 करोड़ रुपये रहा. अप्रैल में इसमें 731 करोड़ रुपये का निवेश आया था. हालांकि, मार्च में इससे 195 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी.


Suggested News