बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सावन का तीसरा सोमवार आज, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र और शिवयोग होने से बन रहा शुभ संयोग

सावन का तीसरा सोमवार आज, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र और शिवयोग होने से बन रहा शुभ संयोग

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क : आज 13 अगस्त को सावन की तीसरी  सोमवारी है, और इस दिन बेहद शुभ संयोग बन रहा है. इस संयोग में भगवन शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. आज महान शिव योग के साथ पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का भी संयोग बना है, आज ही मधुस्रावणी पर्व भी है जिसे सौभाग्य कारक माना गया है. ऐसी मान्यता है कि शिव योग में पूजा करने से भवन शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. 

भगवान शिव और माता पार्वती की एक साथ करें पूजा 

आज सावन की तीसरी सोमवारी को बन रहे विशेष संयोग से आप आसानी से भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद पा सकते हैं. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की की एक साथ पूजा करने से वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है और पारिवारिक जीवन सुखद गुजरता है. शिवयोग अर्थात देवों के देव महादेव का योग. 

ऐसे करें भगवान शिव की पूजा...

भगवान शिव के तीनों स्वरूप की नील कंठ, नटराज और महामृत्युंजय की पूजा करें. इसके साथ ही इनका जप करें, यह करने से शत्रु, षडयंत्र, तंत्रमंत्र का असर नहीं होता है. वहीँ भगवान शिव को बेलपत्र, सफ़ेद फूल, गंगा जल, धतूरा और शहद अर्पण करना चाहिए. 

शिवपुराण के अनुसार माता पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव सावन के महीने ने उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारने का वरदान दिया था. इसके साथ ही भगवान ने यह भी कहा था कि जो भी भक्त सावन के महीने में मेरी पूजा करेगा उसकी सारी मनोकामना पूरी होगी। वैसे तो शिव के रूप को उग्र माना जाता है पर प्रसन्न होने पर ये तीनों लोकों के सुखों को भक्तों के लिए सुलभ कर देते हैं. 

Suggested News