बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन, सीएम नीतीश और तेजस्वी के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई

बिहार एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन, सीएम नीतीश और तेजस्वी के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई

पटना. स्थानीय प्राधिकार से बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर होने जा रहे चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार को खत्म हो जाएगी. 9 मार्च से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में बुधवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है. इसके बाद 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं जबकि सभी सीटों पर 4 अप्रैल को चुनाव होना है. वहीं वोटों की गिनती 7 अप्रैल को होगी. 

इस बार के चुनाव में 16 मार्च तक नामांकन दाखिल किये जायेंगे. 17 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी होगी. 21 मार्च तक कैंडिडेट अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं. वहीं 4 अप्रैल को वोटिंग होगी. सुबह आठ बजे से लेकर शाम 4 बजे तक ही मतदान होंगे. मतदान के दो दिन बाद 7 अप्रैल को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. इस चुनाव में पंचायत सहित अन्य निर्वाचित प्रतिनिधि ही मतदाता होते हैं.

भाजपा उम्मीदवारों में औरंगाबाद से दिलीप कुमार सिंह, रोहतास-कैमूर से संतोष सिंह, सारण से धर्मेंद्र कुमार, सीवान से मनोज कुमार सिंह, गोपालगंज से राजीव कुमार, पूर्वी चंपारण से राजेश कुमार उर्फ बबलू गुप्ता, दरभंगा से सुनील चौधरी, समस्तीपुर से डॉ. तरुण कुमार, बेगूसराय-खगरिया से रजनीश कुमार, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल से नूतन सिंह, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज से दिलीप जायसवाल और कटिहार से अशोक अग्रवाल का नाम है.

वहीं राजद ने पटना से कार्तिकेय कुमार, भोजपुर, बक्सर से अनिल सम्राट, गया से रिंकू यादव, नालंदा से वीरमनी कुमार, रोहतास (कैमूर) से कृष्ण सिंह, औरंगाबाद से अनुज सिंह, सारण से सुधांशु रंजन पांडेय, सीवान से विनोद जायसवाल, दरभंगा से उदय शंकर यादव, पूर्वी चंपारण से राजेश कुमार रौशन, पश्चिमी चंपारण से सौरव कुमार, मुजफ्फरपुर से शंभु सिंह, वैशाली (हाजीपुर) से सुबोध राय, सीतामढ़ी (शिवहर) से कब्बू खिरहर, मुंगेर, जमुई, लखीसराय से अजय सिंह, कटिहार से कुंदन कुमार, मधुबनी से मेराज आलम, गोपालगंज से दिलीप सिंह, बेगूसराय/खगड़िया से मनोहर यादव, भागलपुर, सीपीआई से संजय यादव को उम्मीदवार बनाया है. 

जदयू ने पटना से वाल्मीकि सिंह, नवादा से सलमान रागिब, भोजपुर-बक्सर से राधाचरण साह, पश्चिमी चंपारण से राजेश राम, मुजफ्फरपुर से दिनेश प्रसाद सिंह, मुंगेर-जमुई-लखीसराय एवं शेखपुरा से संजय प्रसाद, भागलपुर-बांका से विजय कुमार सिंह व मधुबनी से विनोद कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. गया से मनोरमा देवी, नालंदा से रीना यादव तथा सीतामढ़ी-शिवहर से रेखा कुमारी को टिकट दिया गया है. मनोरमा देवी व रीना यादव जदयू की विधान पार्षद रही हैं.


Suggested News