बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज इन तीन अहम मामलों पर आ सकता है फैसला, सुप्रीम कोर्ट पर होगी सबकी नजर

आज इन तीन अहम मामलों पर आ सकता है फैसला, सुप्रीम कोर्ट पर होगी सबकी नजर

NEWS4NATION DESK : आज एकबार फिर से पूरे देश की नजर सुप्रीम कोर्ट पर होगी।  देश की शीर्ष अदालत अयोध्या विवाद के फैसले का बाद आज सबरीमाला में 16 नवंबर से भगवान अयप्पा मंदिर की 2 महीने चलने वाली तीर्थयात्रा में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति को चुनौती देने वाली रिव्यू पिटीशन सबरीमाला और राफेल मुद्दे पर दाखिल रिव्यू पिटीशन पर फैसला सुनाएगा।

अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसले के बाद प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच ही इन दोनों मामलों पर फैसला सुनाएगी। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दायर आपराधिक अवमानना याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है।

बता दें केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत नहीं है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में कुछ महिला संगठनों द्वारा सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे को उठाया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया था।

कोर्ट ने अपने फैसले में महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी थी। परंपरा और धार्मिक मसला बताते हुए कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ चीफ जस्टिस गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने एक रिव्यू पिटीशन दायर की गई थी। कोर्ट ने मामले की सुनवाई पूरी कर ली है और गुरुवार को इस मामले में कोई फैसला सुना सकती है।

वहीं राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार की मांग कर रही याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज गुरुवार को फैसला सुनाएग। शीर्ष अदालत राफेल मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री- यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य की याचिकाओं पर फैसला देगी, जिनमें पिछले साल के 14 दिसंबर के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई है, जिसमें फ्रांस की कंपनी 'दसॉ' से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के केंद्र के राफेल सौदे को क्लीन चिट दी गई थी। 

 

 

 

Suggested News