बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना पर SAARC देशों की आज विडियो मीटिंग, पाकिस्तान भी होगा शामिल

कोरोना पर SAARC देशों की आज विडियो मीटिंग, पाकिस्तान भी होगा शामिल

News4nation desk : कोरोना वायरस को कैसै रोका जाए, इस मामले को लेकर आज सार्क देशों की मीटिंग होने वाली है। विडियो कॉंफ्रेंस के जरिए यह बैठक शाम 5 बजे से शुरु होगी। बैठक में पाकिस्तान भी शामिल होगा। 

बता दें कोरोना वायरस को रोकने के लिए पीएम मोदी ने जब SAARC देशों के सामने के सामने विडियो कॉन्फ्रेंस करके चर्चा करने का प्रस्ताव रखा था। प्रधानमंत्री ने कहा था, 'हम दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश कर सकते हैं और ग्रह को स्वस्थ रखने में योगदान कर सकते हैं।'

पीएम मोदी के इस प्रस्ताव का अधिकतर देशों ने खुले दिल से इसका स्वागत किया। वहीं पाकिस्तान ने भी इस पर सहमति जताई। हालांकि इस बैठक में पाक पीएम इमरान खान के बदले उनके स्पेशल असिस्टेंट जफर मर्जी शामिल होंगे। 

पीएम मोदी के ट्वीट के बाद सबसे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटपाया राजपक्षे ने ट्वीट किया और कहा इस कदम के लिए बहुत शुक्रिया। इसके बाद नेपाल, भूटान, मालदीव और बांग्लादेश ने भी इसे साकारात्मक पहल बताते हुए स्वागत किया। देर रात पाकिस्तान ने भी आपनी प्रतिक्रिया दी और इस प्रस्ताव पर सहमति जताई।
 

जानकारी के मुताबिक शाम को 5 बजे यह बैठक शुरू होगी। इस बैठक में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल होंगे। ज्यादातर देशों के राष्ट्रप्रमुख इसमें हिस्सा ले सकते हैं लेकिन पाकिस्तान की तरफ सेइमरान खानके स्पेशल असिस्टेंट जफर मिर्जा शामिल होंगे।

गौरतलब है कि WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वहीं अमेरिका और स्पेन ने देश में नैशनल इमर्जेंसी घोषित कर दी है। भारत ने भी इसे आपदा घोषित किया है। अब तक दुनियाभर में 150000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में हैं और 5000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है। भारत में भी संक्रमित लोगों का आंकड़ा 100 के पास पहुंच गया है।

वहीं इस वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था भी खतरे में पड़ गई है। ऐसे में इसे रोकने के लिए उन देशों का साथ आना भी जरूरी है जिनकी अर्थव्यवस्थाओं पर एक दूसरे का सीधा असर पड़ता है।


Suggested News