आज विजयदशमी को भारत को मिलेगा पहला राफेल जेट, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में भरेंगे उड़ान

आज विजयदशमी को भारत को मिलेगा पहला राफेल जेट, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में भरेंगे उड़ान

NEWS4NATION DESK : आज देश के लिए एक बड़ा दिन है। आज 8 अक्टूबर को  विजयादशमी और एयरफोर्स डे भी है। वहीं इस मौके पर भारत को आज पहला राफेल जेट मिलने वाला है। 

राफेल लेने के लिए रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह फ्रांसपहुंच चुके हैं। वह इस राफेल में फ्रांसीसी एयरपोर्ट के बेस से उड़ान भी भरेंगे। हालांकि भारत को यह राफेल अगले साल डिलिवर किया जाएगा।

फ्रांस पहुंचने के बाद राजनाथ सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'राफेल भारत आ रहा है और कल (8 अक्टूबर) को इसे हेंडओवर किया जाएगा। सभी इसके लिए काफी उत्साहित हैं जोकि यह स्वभाविक है। आपको भी यह सेरिमनी देखनी चाहिए।'

एमबीडीए के इंडिया चीफ लुइक पीडेवाशे के अनुसार, मिटिऑर को विजुअल रेंज मिसाइल के तौर पर दुनिया में सबसे मारक माना जाता है। वहीं स्काल्प काफी अंदर तक जाकर मार करने में सक्षम है। फ्रांस भारत को 36 राफेल सप्लाई करेगा।
 
 राफेल के भारतीय सेना में शामिल होने के बाद देश की सैन्य शक्ति और मजबूत हो जायेगी। राफेल दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है जिसका निर्माण दसाल्ट नाम की एक फ्रांसीसी कंपनी ने किया है। इसमें मिटिऑर और स्काल्प मिसाइलें तैनात हैं, जिनकी वजह से ये भारत को हवा से हवा में मार करने की अद्भुत क्षमता देंगी। कह सकते हैं कि ये दोनों मिसाइलें राफेल का यूएसपी हैं।

Find Us on Facebook

Trending News