आज दिनभर की बिहार की सभी बड़ी खबरें....एक क्लिक में पढ़िए

आज दिनभर की बिहार की सभी बड़ी खबरें....एक क्लिक में पढ़िए

PATNA : हम आपके लिए ले कर आए हैं आज की बिहार की सभी प्रमुख खबरें एक साथ। आइए जानते हैं कि मंगलार को बिहार की कौन सी खबरें ने सुर्खियां बटोरी। एक क्लिक में पढ़िए...

1. सीएम नीतीश बढ़ते अपराध से बेहद नाराज, कहा- क्राइम को बर्दाश्त करना अब मुश्किल

राजधानी पटना में अबतक की सबसे बड़ी सोना लूट पर सीएम नीतीश कुमार काफी गुस्से में हैं।सीएम ने अपने गुस्से का इजहार आज की मीटिंग में स्पष्ट पर कर दी है।लॉ एंड ऑडर को लेकर सीएम हाउस में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों को अपनी मंशा से अवगत करा दिया। खबर है कि मुख्यमंत्री ने पुलिस मुख्यालय को स्पष्ट तौर पर कह दिया है सिर्फ बोलने से कुछ नहीं होने वाला।हमे रिजल्ट चाहिए मगर अबतक रिजल्ट देने में पुलिस पीछे है। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री बिहार पुलिस के मुखिया डीजीपी से खासे नाराज हैं। बताया जाता है कि सीएम नीतीश ने मीटिंग में स्पष्ट तौर पर कहा कि सोशल मीडिया पर बात करने से लॉ एंड ऑडर पर लगाम नहीं लगेगा।बताया जाता है कि मुख्यमंत्री डीजीपी के फेसबुक लाइव में कुछ अधिकारियों पर सवाल उठाने से भी नाराज दिखे। दरअसल बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था से चिंतित मुख्यमंत्री ने एक महीने में दूसरी बार लॉ एंड ऑडर पर बैठक बुलाई थी। बैठक में डीजीपी,मुख्य सचिव,गृह सचिव समेत पुलिस मुख्यालय के तमाम वरीय अधिकारी मौजूद थे।


2. वैशाली पुलिस का कारनामा, चमकी बुखार से मरने वालों बच्चों के परिवार वालों पर दर्ज की एफआईआर!

वैशाली पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों के परिवार वालों पर ही पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। वैशाली के भगवानपुर थाना में एफआईआर दर्ज की गई है। इसको लेकर हरिवंशपुर के लोगों में नाराजगी है। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 18 जून को चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों का हाल जानने मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच दौरा करने गए थे।हरिवशंपुर गांव के लोगों को लगा था कि नीतीश कुमार सड़क के रास्ते जाएंगे, इसी उम्मीद में लोगों ने उस रास्ते को जाम कर दिया। लेकिन प्रशासन को यह नागवार गुजरा। पानी के लिए और बुखार के इलाज की मांग को लेकर सड़क जाम किएजाने पर हरिवंशपुर गांव के 19 लोगों पर मामला दर्ज किया गया। इसमें 4 लोग ऐसे भी हैं, जिनके बच्चे चमकी बुखार से मरे हैं। 18 जून को भगवानपुर थानाध्यक्ष संजय कुमार के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। बता देंहरिवंशपुर गांव में भी 7 बच्चे चमकी बुखार से मरे थे।


3. खबर का असर: किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को उल्टा छापने का मामला, बीटीबीसी ने प्रकाशक के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

न्यूज4NATION की खबर का बड़ा असर हुआ है। तीसरी कक्षा की किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को उल्टा छापने को लेकर बीटीबीसी ने प्रकाशक तिरुपति कम्पूटर स्टेशनर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है। इस संबंध में बीटीबीसी ने पटना के बहादुरपुर थाना में आवेदन दिया है। अपने आवेदन में बीटीबीसी ने आरोप लगाया है कि पुस्तक के प्रकाशक ने बिना प्रूफ रीडिंग के ही किताब का प्रकाशन कर दिया, जबकि निगम की शैक्षणिक शाखा से प्रूफ स्वीकृत करा लिया गया था। बीटीबीसी ने कहा है कि प्रकाशक ने पुस्तक के कवर पेज में रंगों में परिवर्तन कर राष्ट्रीय झंडा का रंग बदल दिया जिससे राष्ट्रीय झंडा का अपमान हुआ। बीटीबीसी की जांच टीम ने जांच के उपरांत प्रकाशक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का फैसला लिया।


4. बिहार के 6 आईपीएस अधिकारियों को मिला अतिरिक्त प्रभार, गृह विभाग ने जारी की अधिसूचना

बिहार के 6 आईपीएस अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इस संबंध में गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सिटी एसपी प्राणतोष कुमार दास की अनुपस्थिति में पटना पश्चिमी के एसपी अभिनव कुमार को प्रभार दिया गया है। जमालपुर रेल एसपी की अनुपस्थिति में रेल एसपी कटिहार दिलीप कुमार मिश्रा को प्रभार दिया गया है।रेल एसपी मुजफ्फरपुर अशोक कुमार के प्रतिस्थानी नीरज कुमार नगर पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर होंगे। बीएमपी-15 के कमांडेंट संजय कुमार सिंह की जगह बीएमपी-6 के कमाडेंट शफीउल हक अतिरिक्त प्रभार में होंगे। एसपी अरवल राजीव रंजन-1 के चार्ज में जहानाबाद के एसपी होगें।सिटी एसपी भागलपुर सुशांत सरोज के प्रतिस्थानी नाथनगर के प्राचार्य विजय प्रसाद होंगे।

5. सीवान जेल में शहाबुद्दीन-मंत्री की मुलाकात और इस दौरान खास इंतजाम कराने के आरोपी तत्कालीन जेल अधीक्षक को नहीं मिली राहत

सीवान जेल में बंद बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन से नियम विरूद्ध तत्कालीन मंत्री अब्दूल गफूर से मुलाकात कराने एवं प्रतिबंधित सामान को जेल के अंदर ले जाने के मामले में तत्कालीन जेल अधीक्षक राधे श्याम सुमन को रिलीफ नहीं मिली है।राज्य सरकार ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया है। मामला 2016 का जब जेल में बंद राजद के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन से तत्कालीन अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दूल गफूर मुलाकात करने पहुंचे थे।अधीक्षक पर आरोप है कि उसने नियम विरूद्ध जाकर मंत्री की मुलाकात कराया।साथ हीं शहाबुद्दीन के लिए खास सामान का इंतजाम किया,जेल में प्रतिबंधित सामानों का प्रवेश कराया।इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल भी किया गया था। इसको लेकर तत्कालीन जेल अधीक्षक राधेश्याम सुमन को 26 मार्च 22016 को निलंबित किया गया था।उसके बाद उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की गई।इसके बाद जेल में शहाबुद्दीन को मस्ती के छूट देने वाले तत्कालीन जेल अधीक्षक  का निलंबन तो वापस ले लिया गया।लेकिन दो दंड दिया गया।पहला  -तीन वेतनवृद्धि पर रोक लगाई गयी वहीं दूसरे दंड के रूप में प्रोन्नति पर तीन सालों के लिए रोक लगा दी गई।

6. पंजाब के लुटेरे बिहार में लूट रहे सोना, पटना ज्वेलरी शॉप लूट मामले में 6 गिरफ्तार

दानापुर के आनंदबाजार उर्मिला ज्वेलर्स व रूपसपुर थाना क्षेत्र के जेवर मार्ट दुकान में लूट के मामलों का खुलासा पटना पुलिस ने कर दिया है.  इस दोनों कांड में पुलिस ने 6 अपराधियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है.  इस गैंग को पंजाब का राजवीर अपने साथियों के साथ ऑपरेट कर रह था.पटना के एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया की इस गैंग के निशाने पर कुछ दूसरी दुकाने भी थी जिसके लिए ये सभी जमा हुए थे जिसके बाद पटना पुलिस की टीम ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया. इनके पास से पुलिस ने दो मोटरसाइकिल मोबाइल फोन जिंदा कारतूस तीन पिस्टल पुलिस ने बरामद किया है.

7.   40 मतों के अंतर से पटना के डिप्टी मेयर की कुर्सी गयी, अविश्वास प्रस्ताव में हारे विनय कुमार पप्पू

40 मतों के अंतर से पटना के डिप्टी मेयर की कुर्सी गयी, अविश्वास प्रस्ताव में हारे विनय कुमार पप्पू। पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था।जिसमें उऩकी कुर्सी जानी तय मानी जा रही थी।बता दे की दरअसल अविश्वास प्रस्ताव के पीछे निगम के अफसरों की बड़ी चाल है।वहीं मेयर को सलाह देना भी डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू को महंगा पड़ा है। दरअसल पटना नगर निगम में शह-मात का खेल चल रहा था।डिप्टी मेयर को पद से हटाने के लिए अफसरों-पार्षदों की जोड़ी ने योजनाबद्ध तरीके से काम किया। विरोधी गुट के ही एक होशियार पार्षद ने इसकी हर दिन की रिपोर्ट मेयर को सौंपी। जानकारी मिलते ही मेयर खेमे में हड़कंप मच गया। बताया गयाहै कि 19 के रिपोर्ट कार्ड के अगले दिन मेयर के खिलाफ अविश्वास की तैयारी चल रही थी। खबर मिलते हीं मेयर पुत्र ने मैदान संभाला...अपने दुत को साथ लिया और पार्षदों के घरों के चक्कर काटना शुरू कर दिया। फिर क्या था 15 जून से 18 जून के बीच ही 42 पार्षदों को डिप्टी मेयर के खिलाफ तैयार किया गया।

8. बालू माफिया  के सामने नतमस्तक हुआ पटना जिला प्रशासन,सोन के किनारे खुलेआम हो रहा अवैध बालू खनन

पटना जिले में प्रशासन के दावे के विपरीत बालू काअवैध खननचरम पर है।पटना जिले के बिहटा और पालीगंज के सोन तटीय इलाकों में बालू माफियाओं के द्वारा अवैध खनन लगातार जारी है। तीस जून से तीन महीने के लिए बालू खनन बंद होने के पहले ही माफियाओं ने कई जगहों पर अवैध तरीके से बालू का भंडारण कर पहाड़ खड़ा कर दिया है।इसके साथ ही बिहटा के बिंदौल बालू घाट पर तो प्रशासन के आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। तीन दिनों पहले ही दानापुर एस डी ओ ने पटना डीएम के अनुशंसा पर विवादित जमीन पर धारा 144 लगाई है। उसके वाबजूद बालू माफिया उसी रास्ते से बालू का परिवहन और भंडारण कर रहे हैं।दरसअल बिहटा के बिंदौल बालू घाट पर रास्ते के विवाद में एक दलित परिवार नेपाली राम की हत्या हो गयी उसके बाद जिला प्रशाशन ने गाँव मे दो पक्षो के बीच तनाव को देखते हुए विवादित रास्ते पर 144 लगा दी ।लेकिन बिना पुलिस के भय के दिन रात बालू लदी ट्रको का परिचालन कर रहे हैं। पटना की एसएसपी गरिमा मलिक ने कहा है कि इस मामले की जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी।

9. बहुत जल्द आ रहे हैं तेजस्वी यादव, सवालों के लिए तैयार रहे नीतीश सरकारः राजद

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी कहां हैं और पटना कब लौट रहे हैं इस पर चर्चा चरम पर है।सिर्फ विपक्ष हीं नहीं बल्कि राजद के नेता भी अपने राजकुमार को लेकर चर्चा कर रहे हैं।29 मई के बाद राजद ने अपने युवराज को नहीं देखा है।लेकिन अब जो खबर आ रही है उसके अनुसार तेजस्वी यादव कल या परसों वापस लौटने वाले हैं। बता दें कि 28 जून को विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होने वाला है और उसी दिन शाम में राजद विधान मंडल दल की बैठक होगी।बैठक में विधानमंडल सत्र के दौरान पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव सेशन और उसके बाद राजद की बैठक में जरूर शामिल होंगे।बता दें कि 29 मई को राजद ने हार की समीक्षा बैठक बुलाई थी। उस बैठक के बाद हीं तेजस्वी यादव बिहार से कहीं दूसरे जगह के लिए के लिए निकले थे।तब से अबतक वापस पटना नहीं लौटे हैं।

10. यात्रीगण ध्यान दें : 25 जून से 9 जुलाई तक बिहार से गुजरने वाली 6 ट्रेनें रद्द, कई का मार्ग परिवर्तन

रेलयात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। आज 25 जून से लेकर 9 जुलाई तक उन्हें यात्रा करने में परेशानी हो सकती है। पश्चिम बंगाल से दिल्ली जाने वैसी ट्रेने जो बिहार होकर गुजरती है उसमें 6 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।रेलवे की ओर से दी गई सूचना के अनुसाल 25 जून से 9 जुलाई के बीच बरेली और लखनऊ जंक्शन पर प्लेटफॉर्म का कार्य किया जाना है। जिसकी वजह से पटना से होकर गुजरने वाली 14003/14004  मालदा टाउन-नई दिल्ली एक्सप्रेस और 13257/13258 आनंद विहार-दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस बरौनी-अंबाला कैंट हरिहर एक्सप्रेस समेत 6 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।इसके अलावा बरौनी-ग्वालियर एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस सहित 16 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News