आज की ताजा खबर, एक क्लिक में पढ़िए बिहार की सभी बड़ी खबरें...

आज की ताजा खबर, एक क्लिक में पढ़िए बिहार की सभी बड़ी खबरें...

PATNA : हम आपके लिए ले कर आए हैं आज की ताजा खबर।आपको हम ताजा खबरों से रूबरू कराएंगे जिनका आप से सीधा सरोकार है।  एक क्लिक में पढ़िए 4 जुलाई की बिहार की सभी बड़ी खबरें...

शिक्षा विभाग के तबादले में जमकर हुई थी पैसे की उगाही! अपर मुख्य सचिव की फटकार पर रद्द हो गया ट्रांसफर ऑर्डर

पटना प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक  के तबादला को रद्द कर दिया गया है।दरअसल पटना प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने 25 जून 2019 को 96 कर्मचारियों का स्थानांतरण किया था।तबादले को लेकर आरडीडी कुमार सहजानंद पर कई गंभीर सवाल खड़े हो गए थे।जिसकी शिकायत अपर मुख्य सचिव शिक्षा से की गई थी। जानकारी के अनुसार इन तबादलों में कर्मियों से अवैध वसूली कर नियम विरूद्ध स्थानांतरण किया गया था। पूरे मामले में पटना प्रमंडल के आरडीडी कुमार सहजानंद पर गंभीर सवाल खड़े हो गए थे।इसके बाद विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ-साथ विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन से शिकायत की गई।अपर मुख्य सचिव ने पटना के आरडीडी को तत्काल स्थापना समिति की बैठक बुलाने का आदेश दिया।बताया जाता है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के हड़काने के बाद आरडीडी पटना ने 29 जून को बैठक बुलाई ।इसके बाद बैठक में आरडीडी के तबादला आदेश को निरस्त करने पर मुहर लगी।


बिहार में पॉलिथीन के बाद अब बैन होंगे थर्मोकोल, बिहार सरकार ने शुरू की तैयारी

बिहार सरकार न पॉलिथीन के बाद अब थर्मोकोल पर भी बैन लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने गुरुवार को विधान परिषद में इसकी जानकारी दी है। गुरुवार को विधान परिषद में सुशील कुमार मोदी ने एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि एक बार उपयोग होने वाले पॉलिथीन की तरह ही थर्मोकोल भी पर्यावरण के लिए नुकसान पहुंचाने वाला है।उन्होंने कहा कि शादी-विवाह के मौके पर थर्मोकोल सामग्री का बहुत उपयोग होता है। राजद के सुबोध कुमार के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपने जवाब में उन्होंने कहा कि इस पर रोक के लिए जल्द ही विभागीयवेबसाइट पर सुझाव प्रकाशित किया जाएगा।

झारखंड हाईकोर्ट में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई कल, दिसंबर 2017 से हैं जेल में बंद

चारा घोटाले के चार मामलों में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेल पर शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। जस्टिस एके सिंह की कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई के लिए यह याचिका सूचीबद्ध है।बता दें कि देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव की ओर से याचिका दायर की गई है। इस मामले में सीबीआई कोर्ट लालू प्रसाद को साढ़े 3 साल की सजा सुना चुकी है।लालू यादव की याचिका में आधी सजा काट लेने का हवाला देते हुए बेल मांगा गया है।इससे पहले झारखंड हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को जमानत देने से इनकार कर दिया था। उनकी ओर से बीमारी के इलाज का हवाला देकर जमानत मांगी गई थी, लेकिन कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया था।

सीतामढ़ी पुलिस को मिली सफलता, कुख्यात सरोज राय के भाई राकेश राय को किया गिरफ्तार

गुरुवार को सीतामढ़ी में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. उसने कुख्यात सरोज राय के भाई राकेश राय को कटिहार से गिरफ्तार किया है. मुजफ्फरपुर के मीनापुर में राजद नेता सह ईंटभट्टा कारोबारी के पुत्र अजय कुमार की हत्या मामले में पुलिस को इसकी तलाश थी.इसके लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया था. इस टीम ने ही राकेश राय को गिरफ्तार किया है. सीतामढ़ी डीएसपी हेडक्वार्टर पीएन साहु ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि राकेश दूसरे राज्य में भागने की तैयारी में था. इसी दौरान उसे कटिहार से गिरफ्तार किया गया है.बताते चले की कुख्यात सरोज राय और उसका चचेरा भाई राकेश राय सीतामढ़ी के महिंदवारा थाना क्षेत्र में बीते 8 जनवरी को कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी हत्या कांड में मुख्य आरोपी था. इस मामले में भी पुलिस को उसकी तलाश थी. इस मामले में पुलिस ने कुख्यात सरोज राय को हत्याकांड में प्रयुक्त एके 56 के साथ पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

जेडीयू विधानपार्षद ने सदन में हीं सहयोगी बीजेपी को दे दी चेतावनी,कहा- टूट जायेंगे लेकिन झुकेंगे नहीं

बिहार विधान परिषद में बजट पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष के हीं एक विधान पार्षद ने अपनी सहयोगी पार्टी पर जमकर हमला बोला ।कृषि विभाग की बजट पर चर्चा करते हुए जेडीयू विधान पार्षद हीरा बिंद ने कहा कि बीजेपी के कुछ विधायक और सांसद हमारे नेता नीतीश कुमार पर हमला बोल रहे हैं।जेडीयू विधान पार्षद हीरा बिंद ने स्पष्ट तौर पर सदन में हीं कह दिया कि बीजेपी के कुछ नेता यह ठीक नहीं कर रहे।हम समाजवादी लोग हैं हम टूट जायेंगे लेकिन झुकेंगे नहीं।जेडीयू विधान पार्षद ने कहा कि बीजेपी के नेता हमारे नेता नीतीश कुमार पर तरह-तरह के आरोप लगाते हैं जो पूरी तरह से गलत है।नीतीश कुमार पर कोई आरोप लगाएगा तो हमलोग चुप नहीं बैठेंगे।

तेजस्वी ने सीएम नीतीश से पूछा सवाल, आपके सुशासन के 14 साल बीतने के बाद भी अस्पतालों की ये हालत क्यों...

तेजस्वी यादव अज्ञातवास से लौट गए हैं।पटना वापस लौटने के चार दिन बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज विधानसभा पहुंचे। नेता प्रतिपक्ष सदन में आने के साथ-साथ अब सोशल मीडिया पर भी सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर सीएम नीतीश पर बड़ा हमला बोला है।तेजस्वी ने सीएम नीतीश पर अटैक करते हुए कहा कि...सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माना है कि उनके 14 वर्ष के कथित सुशासनी कार्यकाल में बिहार में 47% डॉक्टर, 71% नर्स, 62% लैब टेक्नीशियन और 48% फार्मासिस्ट के पद खाली पड़े है। सीएम बतायें इसका ज़िम्मेवार कौन है? युवाओं को नौकरी क्यों नहीं? तेजस्वी यादव ने बिहार सरकरा द्वारा सुप्रीमकोर्ट में दिए हलफनामे को आधार बनाकर सीएम नीतीश से सवाल पूछा है।

बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन शुरू नहीं किए जाने पर सत्तापक्ष के विधानपार्षद नवलकिशोर यादव ने उठाए सवाल

बिहार विधानपरिषद में आज प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षक नियोजन की कार्रवाई शुरू नहीं किए जाने पर सवाल उठा। बीजेपी विधान पार्षद नवल किशोर यादव ने यह मुद्दा उठाया।बीजेपी विधानपार्षद ने प्रश्नकाल में सवाल उटाते हुए कहा कि बिहार सरकार टीईटी उतीर्ण अभ्यर्थियों के साथ खिलवाड़ कर रही है। 2014 में टीईटी उतीर्ण अभ्यर्थी शिक्षक नियोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं। लेकिन बिहार सरकार शिक्षक नियोजन की कार्रवाई शुरू नहीं कर रही ।उन्होंने सवाल उठाया कि कहीं न कहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं।बीजेपी विधानपार्षद ने कहा कि हाईस्कूलों में शिक्षक नियोजन की कार्रवाई शुरू की गई है।अभी छठे चरण के नियोजन की कार्रवाई प्रारंभ की जा रही है।लेकिन प्राथमिक विद्यालयों में नियोजन की कार्रवाई प्रारंभ नहीं की जा रही है। इस पर सरकार की तरफ से आश्वासन मिला कि बहुत जल्द प्राथमिक स्कूलों के लिए शिक्षक नियोजन की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

कांग्रेस विधायक ने तेजस्वी यादव से मांगा इस्तीफा, राजद ने किया पलटवार

महागठबंधन के भीतर सह-मात का खेल शुरु हो गया है। कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव में हुई करारी हार की जिम्मेवारी लेते हुए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के इस्तीफे की मांग कर डाली है। कांग्रेस विधायक राजेश राम ने तेजस्वी यादव से नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी छोड़ने की मांग कर दी है।कांग्रेस विधायक राजेश राम में कहा है कि तेजस्वी यादव को नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। वहीं कांग्रेस के इस मांग पर राजद विधायक भाई विरेन्द्र ने पलटवार किया है।भाई विरेन्द्र ने कहा है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव इस्तीफा देंगे तो राजद के तमाम विधायक इस्तीफा कर देंगे। तेजस्वी यादव का इस्तीफा देने का कोई मतलब नहीं है।

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शरीर में विटामिन D एवं कैल्शियम की भारी कमी, अब 1 घंटे धूप में रहेंगे बच्चे

बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चों के शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की भारी कमी है। लिहाजा अब कम से कम एक घंटे धूप में छोड़ना होगा,ताकि बच्चों में विटामिन डी की कमी की पूर्ति की जा सके। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और डीपीओ को पत्र भेजा है।शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में विटामिन डी और कैलिश्यम की कमी बड़े पैमाने पर व्याप्त है।यह सरकार के लिए चिंता की बात है।विटामिन डी की कमी से रिकेट्स जैसी बीमारी का खतरा होता है।निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि बच्चों में विटामिन डी की कमी से बचाव के लिए धूप का प्रर्याप्त मात्रा में सेवन के लिए जागरूक किया जाना आवश्यक है।साथ हीं स्कूल के बच्चों को कम से कम 1 घंटे धूप में छोड़ना होगा।1 घंटे का समय वर्ग कक्ष से बाहर की गतिविधियों के लिए निर्धारित किया जाए।ताकि बच्चे धूप का लाभ ले सके ताकि उनके शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

नियोजित शिक्षकों का मानदेय बढ़ाए सरकार, विधान पार्षदों ने सरकार पर बनाया दबाब

सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक के विधान पार्षदों ने बिहार में नियोजित शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। विधान परिषद में शून्यकाल के दौरान सत्ता पक्ष के एमएलसी दिलीप कुमार चौधरी ने आसन से आग्रह करते हुए कहा के नियोजित शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर सरकार विचार करें। इसी तरह वित्तीय वर्ष 2019 20 के आए बेड पर वाद विवाद के दौरान विपक्ष के एमएलसी केदार पांडे ने भी सरकार से नियोजित शिक्षकों के मानदेय बढ़ाने पर विचार करने की बात कही।वही भाजपा के नवल किशोर यादव जदयू के संजीव श्याम जी भाजपा के दिलीप जाए जायसवाल सहित कई पार्षदों ने कार्यकारी सभापति हारून रशीद से 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के मानदेय बढ़ाने की मांग पर सरकार से विचार करने का आग्रह किया है।

Find Us on Facebook

Trending News