TOKYO OLYMPICS: कोरोना के साए में आज से आगाज, भारत की ओर से 125 खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम, पहले दिन तीरंदाजों का लय बिगड़ा

TOKYO OLYMPICS: कोरोना के साए में आज से आगाज, भारत की ओर से 125 खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम, पहले दिन तीरंदाजों का लय बिगड़ा

DESK: भारी विरोध और बिना दर्शकों के साथ जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आगाज हो गया है। वैसे तो साल 2020 में ही ओलंपिक का आयोजन होना था, मगर कोरोना के साए में इसमें साल भर की देरी हुई। इस महामारी की वजह से ओलंपिक खेलों में कई बड़े बदलाव नज़र आएंगे। खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए बेहद सख्त बायो बबल बनाए गया है। 

भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में 125 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। ओलंपिक खेलों के पहले दिन भारत के आर्चरी और बॉक्सिंग के खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी भी ओलंपिक खेलों के पहले दिन ही किस्मत आजमा रही हैं। इसके अलावा तीरंदाजी में भारत की ओर से तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव भी पेश करने जा रहे हैं। ओलंपिक खेलों के पहले दिन भारत के तीन मुक्केबाज लवलीना, विकास कृष्णन और सतीश कुमार अलग-अलग इवेंट में हिस्सा लेंगे। 

पहले दिन भारत की तरफ से तीरंदाजी में दीपिका कुमारी ने अपनी चुनौती पेश की। शुरुआत अच्छी करने के बाद उनकी लय बिगड़ गई। जिसके बाद वह रैंकिंग राउंड की व्यक्तिगत स्पर्धा में नौवें स्थान रहीं। अब दीपिका का मुकाबला अगले राउंड में भूटान की कर्मा से होगा। दीपिका ने इस मुकाबले में आगाज बेहतर किया लेकिन जैसे-जैसे समय बीत वह अपने प्रतिद्विंदियों के खिलाफ पिछड़ती गईं।दीपिका कुमारी पहले छह निशानों के बाद आठवें स्थान पर रहीं। इस दौरान उनका स्कोरर 56 रहा। लेकिन दूसरे एंड के बाद पह 10 स्थान पर खिसक गईं। इसके बाद 18वें शॉट के बाद दीपिका ने 10वें स्थान बरकार रखा। लेकिन इसके बाद वह लगातार पिछड़ती गईं और पहला हॉफ खत्म होने तक वह 14वें स्थान पर थीं।वहीं रैंकिंग राउंड की बात की जाए तो कोरिया की एन सैन ने ओलंपिक रिकॉर्ड कायम किया। वह 680 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहीं। इतना ही नहीं सैन विश्व रिकॉर्ड बनाने से 12 पॉइंट्स से चूक गईं। इससे पहले ओलंपिक रिकॉर्ड यूक्रेन की लीना हेरासिमेको के नाम था जिन्होंने 1996 अटलांटा ओलंपिक के दौरान 673 का स्कोर बनाया था।

तीरंदाजी मेन्स इवेंट के रैंकिंग राउंड में भारत का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा। प्रवीन जाधव ने 31वां स्थान हासिल किया, जबकि भारत के नंबर वन तीरंदाज आतनु दास 35वें स्थान पर रहे। भारत के एक और तीरंदाज तरुणदीप रॉय ने आखिरी दो राउंड में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 37वें स्थान पर फिनिश किया। भारत को खराब प्रदर्शन का खामियाजा मिक्स्ड टीम इवेंट में भी भुगतना पड़ा और मिक्स्ड टीम ने अब 9वें स्थान पर क्वालिफाई किया है। तीरंदाजी मेन्स रैंकिंग का असर भारत की मिक्स्ड डब्ल्स टीम पर भी पड़ा है। अब मिक्स्ड डब्ल्स में भारत की ओर से दीपिका कुमारी का साथ प्रवीन जाधव देंगे। मेन्स रैंकिंग में आतनु दास 35वें पायदान पर रहे जबकि प्रवीन जाधव ने 31वां स्थान हासिल किया है. मिक्स्ड डब्ल्स में भारत को 9वीं रैंकिंग हासिल हुई है।

Find Us on Facebook

Trending News