TOKYO PARALYMPICS: पैरा शूटर अवनि लेखरा ने रच दिया इतिहास, एक पैरालंपिक में 2 पदक जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी बनी

TOKYO PARALYMPICS: पैरा शूटर अवनि लेखरा ने रच दिया इतिहास, एक पैरालंपिक में 2 पदक जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी बनी

N4N DESK: रख हौसला तू बंदे वक्त तेरा आएगा, खुद को तू कर ले काबिल, खुदा मिल जाएगा।।

यह पंक्ति इस खबर पर बिल्कुल सटीक बैठती है। और हो भी क्यों ना, जो काम 19 साल की इस पैरा शूटर ने कर दिखाया है, उसके आगे सभी छोटे पड़ जाते हैं। नाम औऱ शोहरत से कोसों दूर, जयपुर की 19 साल की पैरा शूटर अवनि लेखरा, आज वह नाम है जिससे पूरे देश को नई पहचान मिली है। क्या आम, क्या खास, हर किसी की जुबां पर केवल उसी का नाम है, हर कोई उनके पहाड़ से हौसले के आगे नतमस्तक है।

राजस्थान से ताल्लुक रखने वाली अवनि लेखरा ने इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अपना नाम दर्ज करते हुए पैरालंपिक में दो पदक अपने नाम किए हैं। अवनि ने 50 मीटर एयर राइफल में शुक्रवार को ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इससे पहले उन्होनें 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था। किसी ओलंपिक या पैरालंपिक्स में दो मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला बन गई हैं। इसी के साथ भारत को कुल 12 मेडल मिल चुके हैं, जिनमें 2 स्वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्य पदक शामिल हैं। यह भारत के इतिहास में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अवनि लेखरा एक ही ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली पहली महिला हैं। भारत की तरफ से ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में सबसे ज्यादा तीन पदक जोगिंदर सिंह बेदी ने जीते हैं। बेदी ने 1984 लॉस एंजिल्स पैरालंपिक खेलों में एक रजत और दो कांस्य पदक पदक जीता था। बेदी ने गोला फेंक में रजत पदक, जबकि चक्का और भाला फेंक में कांस्य पदक जीते थे।

एक हादसे ने बदल दी थी जिंदगी

2012 में महाशिवरात्रि के दिन अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उन्हें पैरालिसिस हो गया। तब वह पूरी तरह हिम्मत हार चुकी थीं। अपने कमरे से भी बाहर नहीं निकलती थीं, लेकिन अवनि के परिवार ने उसे हिम्मत दी। इसमें माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अवनि अब दुनियाभर में भारत नाम रोशन कर रही हैं। एक वक्त में खुद में खोई रहने वाली अवनि के नाम से ही अब उनके परिवार को जाना जा रहा है। दूर-दूर से लोग आकर उनके परिजनों को बधाई दे रहे हैं।

देशभर से गोल्डन गर्ल को मिल रही बधाइयां

अवनि के इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद से ही वह एक बार फिर सोशल मीडिया पर छा गई। सभी माननीयों सहित सेलिब्रिटी और मंत्रियों ने उनको बधाई देते हुए ट्वीट किए हैं। उनका नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है और बधाइयों और दुआओं का सिलसिला जारी है।








Find Us on Facebook

Trending News