बिहार में 16 जनवरी को सबसे पहले सफाईकर्मी फिर एम्बुलेंस चालक को लगेगा कोरोना का टीका, तैयारी पूरी

बिहार में 16 जनवरी को सबसे पहले सफाईकर्मी फिर एम्बुलेंस चालक को लगेगा कोरोना का टीका, तैयारी पूरी

PATNA: 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है। बिहार में सबसे पहले सफाई कर्मी और एंबुलेंस चालक को टीका देकर इसकी शुरूआत की जाएगी। IGIMS के दो सफाई कर्मियों को इसके लिए चयनित किया गया है।बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी है। 

स्वास्थ्य विभाग आईजीआईएमएस के सफाईकर्मी रामबाबू को पहला और इसी अस्पताल के एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को दूसरा टीका दिया जायेगा। कोरोना का पहला टीका लेने वाले रामबाबू खगौल के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि पहला वैक्सीन उन्हें ही लगने जा रहा है, इससे बहुत ख़ुशी है। आगे कहा कि पूरे कोरोना काल में अस्पताल में ड्यूटी किये हैं, अब जब बीमारी भगाने वाली वैक्सीन आ गयी है तो फिर क्या डरना। दूसरे शख्स अमित कुमार IGIMS में एम्बुलेंस चालाक हैं। उन्होंने बताया कि डर हटा देंगे तो कोरोना रहेगा ही नहीं। सुबह 10 बजकर 45 मिनट और 41 सेकेंड पर पहली वैक्सीन देने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से तैयारी चल रही है।

बॉक्स पर राष्ट्रीय ध्वज वाले तिरंगे रंग के झंडे के बीच में ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश लिखा है। पूरा श्लोक 'सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःखभाग्भवेत्' है। इसका अर्थ है कि सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े। कोरोना काल में जान जोखिम में डालकर मरीजों की सेवा करने वाला सफाई कर्मी बड़ा कोरोना वारियर है। संक्रमण काल कोरोना से लड़ाई में वह बड़ी कड़ी रहे हैं। ऐसे ही सफाई कर्मी को पहला टीका देकर उनका मान बढ़ाने के साथ ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश दिया जाएगा। 


Find Us on Facebook

Trending News