कल सीमांचल के पहले आईजी के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे विनोद कुमार, स्वागत के लिये पूर्णिया शहर तैयार

कल सीमांचल के पहले आईजी के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे विनोद कुमार, स्वागत के लिये पूर्णिया शहर तैयार

PURNEA : सीमांचल के पहले आईजी के रूप ने विनोद कुमार कल पदभार ग्रहण करेंगे. उनके स्वागत के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है. आईजी के पदभार की खबर से पूरे जिले में खुशी का माहौल बन गया है. पूर्णियावासी जिले के पहले आईजी की एक झलक पाने के लिये बेताब दिख रहे है. बताते चले कि सीमांचल के पहले आईजी विनोद कुमार कल पूर्णिया के आईजी कार्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे.

पूर्णिया के पुलिस लाइन में आईजी के स्वागत के लिये परेड गारद का रिहर्सल किया जा रहा है. वही जिले में जश्न का माहौल है. पूर्णिया वासी को जिले के पहले आईजी से काफी आशाएँ है. जिले में पहले आईजी की आने की खबर से आईजी कार्यालय को नए तरीके से सजाया-सँवारा जा रहा है. आईजी कार्यालय में कांफ्रेंस हॉल का भी निर्माण किया जा रहा है. बताते चलें कि राज्य सरकार की ओर से बिहार पुलिस में बड़ा बदलाव किया गया है. जिसके तहत पूर्णिया में पहले आईजी की तैनाती हो रही है. 

अब तक एसपी और पुलिस मुख्यालय के बीच रेंज के तौर पर डीआईजी और जोन के तौर पर आईजी की दो कड़ी मौजूद थी. लेकिन 13 अगस्त की गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एसपी और पुलिस मुख्यालय के बीच आईजी के तौर पर अब केवल एक ही कड़ी रहेगी. गृह विभाग की ओर से नए आईजी की प्रतिनियुक्ति के बाद से ही सूबे के सभी पुलिस प्रक्षेत्र (ज़ोन) को समाप्त कर दिया गया है. जिससे अब सिर्फ रेंज ही बाकी रह गया है. ऐसे में रेंज की संख्या बढ़ गई है.

आधिकारिक सूत्रों की माने तो आईजी और डीआईजी में सिर्फ नाम और पद का फर्क है. जिस तरह पूर्णिया के डीआईजी सीमांचल के चारों जिले का काम देखते थे. उसी तरह आईजी भी देखेंगे. अब सबसे बड़ा फर्क होगा कि पूर्णिया आईजी जोन कहलायेगा.

पूर्णिया से श्याम नंदन की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News