पटना में शिक्षा विभाग की ओर से कल कार्यशाला का होगा आयोजन, NAAC की Grading सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

पटना में शिक्षा विभाग की ओर से कल कार्यशाला का होगा आयोजन, NAAC की Grading सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

PATNA : कल यानी 21 जुलाई को पटना के ज्ञान भवन में शिक्षा विभाग द्वारा पाटलीपुत्रा विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों के साथ एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जायेगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारी एवं स्नातकोत्तर विभाग के अध्यक्ष, सभी अंगीभूत महाविद्यालय के प्राचार्य एवं उप प्राचार्य, सभी संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्य एवं एक वरीय प्राध्यापक तथा पिछले 5-6 वर्षों में नवनियुक्त सभी सहायक प्राध्यापक शामिल होंग। 


शिक्षा विभाग के द्वारा ऐसी कार्यशालाएँ बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के साथ आयोजित की जायेगी। इस कड़ी में यह पहली कार्यशाला है, जो पाटलीपुत्रा विश्वविद्यालय के साथ आयोजित की जा रही है। इस कार्यशाला में पाटलीपुत्रा विश्वविद्यालय के कुलपति के अलावा पटना विश्वविद्यालय एवं नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति भी मौजूद रहेंगे।

इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालयों के NAAC की Grading संबंध में परिचर्चा की जायेगी। विश्वविद्यालयों में शोध कार्य को बढ़ावा देने एवं शोध प्रस्तावों सुधार के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया जायेगा। इस कार्यशाला में उपस्थित होने वाले सभी प्रतिभागियों से उनके महाविद्यालय / विश्वविद्यालय के विभागों में वर्त्तमान शैक्षणिक माहौल की स्थिति एवं शैक्षणिक माहौल सुधारने में आ रही समस्याओं तथा इस संबंध में उनके सुझावों को कार्यशाला के प्रारंभ होने से पूर्व ही लिखित रूप में प्राप्त किया जायेगा। इसके लिए एक प्रपत्र उन्हें कार्यशाला के लिए निबंधन के समय ही दिया जायेगा।

शिक्षा मंत्री के द्वारा बताया गया कि विभाग राज्य के विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक एवं प्रशासनिक माहौल में सुधार के साथ कक्षाएँ एव परीक्षाएँ नियमित कराने के लिए कटिबद्ध है। संस्थाओं से यह उम्मीद की जाती है कि वे उपलब्ध संसाधनों का पूर्ण उपयोग करें एवं शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनायें। उनके द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि राष्ट्रीय स्तर की कार्यशालाएँ / सेमिनार विश्वविद्यालय के प्रत्येक विभाग द्वारा आयोजित की जाय, जिसमें सभी महाविद्यालयों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाय।

Find Us on Facebook

Trending News