चांद की महफिल में आज रात जगा है, चांद मामू के आंगन में आज भारत उतरेगा,सपना होगा पूरा

चांद की महफिल में आज रात जगा है, चांद मामू के आंगन में आज भारत उतरेगा,सपना होगा पूरा

NEWS4NATION DESK : चांद की महफिल में आज रात जगा है। जी हां आज की रात चांद की आंगन में भारत अपना पहला कदम रखेगा ।भारत और भारतीयों का सपना पूरा होगा। समझ लीजिए चांद की महफिल में आज रात जगा है।

 जी हां आज देश के लिए एक बड़ा ही शानदार ऐतिहासिक पल आने वाला है, जो हिंदुस्तान के कलेजे पर स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो जाएगा।दक्षिणी ध्रुव पर चन्द्रयान उतारने वाला पहला देश बनेगा भारत।

कहा जाता है कि भारत विश्व गुरु है। चाहे वह अध्यात्म का क्षेत्र हो या फिर विज्ञान का या फिर गणित का। ज्ञान के सहारे विज्ञान की नौका पर बैठकर आज भारत का चंद्रयान 2 चंद्रमा की धरती पर उतरेगा। पूरी दुनिया की निगाह भारत के इस अभियान पर है,,,, घड़ी की सुई टिक टिक जैसे ही रात के 1:00 बजे अपने स्थान पर पहुंचेगी। वैसे ही लेंडर विक्रम भी चांद पर उतरना शुरू करेगा। तकरीबन 1:30 बजे से लेकर 2:30 बजे तक लैंडर विक्रम के लिए बेहद मुश्किल घड़ी होगी जब वह चांद सतह पर उतरेगा। लेकिन बेहद आकर्षक क्षण तकरीबन 4:00 बजे आएगा मतलब 3:55 पर लैंडर विक्रम से छह पहियों वाला रोवर प्रज्ञान बाहर आ जाएगा ।

5:30 बजे से लेकर 6:30 बजे शनिवार की सुबह लैंडर से निकलकर प्रज्ञान रोवर चांद पर अपना चाल का नमूना पेश करेगा। फिर भारत पूरी दुनिया में इतिहास कायम कर देगा।   बता दें की chandrayaan-2 का अभियान भारत और भारतीयों का सपना था। इतना ही नहीं दक्षिण ध्रुव पर वाला चन्द्रयान उतारने वाला भारत पहला देश होगा । चंद्रयान अभियान दो की खासियत यह है कि यह पूरी तौर पर स्वदेशी तकनीक से बना हुआ है।

 सबसे अच्छी बात यह है कि जैसे ही शनिवार की सुबह लैंडर विक्रम से प्रज्ञान रोवर चांद पर अपनी चहलकदमी शुरू करेगा तो 6 पहियों वाला या प्रज्ञान रोवर तकरीबन 50 मीटर की दूरी पर चांद पर घूमेगा और लगातार 1 साल तक जानकारी भेजते रहेगा।

Find Us on Facebook

Trending News