बोधगया आनेवाले पर्यटकों को नहीं होगी परेशानी, पर्यटक पुलिस हर प्रकार की मदद के लिए है तैयार

बोधगया आनेवाले पर्यटकों को नहीं होगी परेशानी, पर्यटक पुलिस हर प्रकार की मदद के लिए है तैयार

GAYA : विश्व प्रसिद्ध महाबोधि बौद्ध बिहार यूनेस्को द्वारा घोषित एक विश्व विरासत स्थल है। यहां और इसके आसपास के विभिन्न बौद्ध विहार और मठों में प्रतिवर्ष भारी संख्या में विदेशी एवं घरेलू पर्यटक घूमने आते हैं। महाबोधि मंदिर के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ महाबोधि मंदिर में प्रतिवर्ष लगभग 14 से 15 लाख देसी और विदेशी पर्यटक आते हैं इसके महत्व को देखते हुए अपर पुलिस महानिदेशक बिहार पटना के निर्देश पर  वरीय पुलिस अधीक्षक गया के द्वारा पुलिस निरीक्षक पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में बोधगया के एक पर्यटक पुलिस इकाई का गठन किया गया है। इसमें तीन पुलिस अपर निरीक्षण एक हवलदार सिपाही एवं 10 महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति की गई है।

गया एसएसपी ने बताया कि पर्यटन पुलिस के लिए अलग वर्दी निर्धारित की गई है और इनका विशेष  प्रशिक्षण निदेशालय के निर्देशानुसार किया जाएगा। पर्यटन पुलिस इकाई का मुख्य कार्य पर्यटन स्थल पर विधि व्यवस्था संधारण एवं अपराध नियंत्रण करना और  पर्यटन स्थल के  आसपास के दुकानों को निगरानी करना,तथा पर्यटकों को बस अड्डा रेलवे स्टेशन तक पहुंचने का मार्ग स्थानीय कानूनों की जानकारी दिया गया है। इसके अधिकांश कर्मी बिना हथियार और एक विशेष वर्दी में  रहकर पर्यटकों को मदद  करेंगे।इन्हे  एक चार पहिया वाहन तथा दो मोटरसाइकिल उपलब्ध कराया गया है। इनके लिए एक विशेष प्रकार का जैकेट भी दिया जा रहा है इस बात का ध्यान रखा गया है कि पर्यटक पुलिस इकाई मे ऐसे  पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की जाए जो मृदुभाषी हो। जहां तक संभव हो सके अंग्रेजी और विदेशी भाषा के जानकार हो जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम से कम हो इसके अलावा इसमें  50% महिलाएं हो।

इकाई का किया उद्घाटन

वहीं वरीय  पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर के द्वारा पर्यटक पुलिस इकाई का फीता काटकर शुभारंभ किया गया। उसके बाद महिला सिपाहियों को जानकारी दी गई कि उन्हें कैसे कार्य करना है। इस अवसर पर बोधगया अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजय प्रसाद बोधगया थाना प्रभारी रूपेश कुमार सिन्हा यातायात थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार के अलावा अन्य सुरक्षाकर्मी मौजूद रहे।

Find Us on Facebook

Trending News