बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली की तर्ज पर बिहार में किसान संगठनों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, कृषि बिल वापस लेने की मांग

दिल्ली की तर्ज पर बिहार में किसान संगठनों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, कृषि बिल वापस लेने की मांग

PATNA : पंजाब और हरियाणा के किसानों के तर्ज पर देश के कई हिस्सों में किसान बिल का विरोध किया जा रहा है. आज किसान बिल के विरोध में दिल्ली में किसान संगठनों ने जमकर उत्पात मचाया है. इसी कड़ी में भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले विभिन्न किसान संगठनों के द्वारा गणतंत्र दिवस पर आज शहर में ट्रैक्टर परेड निकाला गया. इस दौरान दर्जनों ट्रैक्टर पर सवार किसान परेड में शामिल हुए और कृषि बिल के विरोध में सरकार के खिलाफ विरोध दर्ज कराया. वहीँ उन्होंने केंद सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. यह ट्रैक्टर परेड शहर के कर्पूरी चौक से निकल कर मसौढ़ी बाजार होते हुए मसौढ़ी अनुमंडल तक पहुँचा. जहाँ सभी किसान इक्कठा होकर सभा करने के तैयारी में जुट गए. इस मौके पर किसान नेताओं ने सरकार से कृषि कानून को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि सरकार इस काले कानून को वापस ले. जबतक सरकार इस कानून को वापस नही लेती. तबतक किसान आंदोलन को करते रहेंगें.किसानों ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना महामारी का फायदा उठा कर चुपके से इस किसान विरोधी बिल को पास कर दिया, जो कहीं से भी न्याय संगत नहीं है. किसानों ने कहा कि जो लोग इस आंदोलन को केवल एक राज्य का समझते हैं. ये उनकी भूल है. ये आंदोलन पूरे देश के किसानों का आंदोलन है और जब तक सरकार अपने फैसले से नहीं पलटती और ये कानून वापस नहीं लेती. तब तक किसानों का ये आंदोलन जारी रहेगा. 

उधर दरभंगा में जन अधिकार पार्टी के सुप्रीमो  राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के आह्वावन पर किसान के समर्थन में ट्रैक्टर मार्च निकाली गयी. जिसको लेकर दरभंगा जनअधिकार पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने दरभंगा के विद्यापति चौक से लेकर डीएम कार्यालय तक ट्रैक्टर मार्च निकाला. वही जन अधिकार पार्टी के दरभंगा जिला अध्यक्ष राजेश मिश्रा ने कहा कि जब किसान बिल लेना ही नहीं चाहते तो उनको केंद्र सरकार के द्वारा क्यों थोपा जा रहा है यह सरासर गलत है. सरकार कॉर्पोरेट घराने को फायदा पहुंचाना चाहती है. मंडी समाप्त करना चाहती है. जिससे किसान सहित आम लोगों को भी आने वाले समय में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ेगा. यह कानून काला कानून है. यदि इस कानून को सरकार वापस नहीं लेती है तो हम लोग किसान के साथ कदम से कदम मिलाकर हमेशा खड़े रहेंगे. 

वहीँ जहानाबाद भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले विभिन्न किसान संगठनों के द्वारा गणतंत्र दिवस पर शहर में ट्रैक्टर परेड निकाला गया. इस दौरान दर्जनों ट्रेक्टर पर सवार किसान परेड में शामिल हुए और कृषि बिल के विरोध में सरकार के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए केंद सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. यह ट्रेक्टर परेड शहर के एरोड्रम से निकलकर पूरे शहर का भ्रमण करते हुए कारगील चौक तक पहुँचा. जहाँ सभा मे तब्दील हो गय. इस मौके पर किसान नेताओ ने सरकार से कृषि कानून को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि सरकार इस काले कानून को वापस ले. जबतक सरकार इस कानून को वापस नही लेती तबतक किसान आंदोलन को करते रहेंगे.

पटना से सुजीत कुमार, दरभंगा से वरुण और जहानाबाद से गौरव की रिपोर्ट 

Suggested News