बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

परम्परा फाउंडेशन ने जल जीवन हरियाली के प्रति जागरूक करने के लिए किया नुक्कड़ नाटक का मंचन

परम्परा फाउंडेशन ने जल जीवन हरियाली के प्रति जागरूक करने के लिए किया नुक्कड़ नाटक का मंचन

PATNA : जब वातावरण प्रदूषण की मार से कराह रहा हो उस स्थिति में जल जीवन हरियाली मिशन धरती के लिए किसी वरदान से कम नहीं। हमलोग खुशनसीब हैं कि बिहार के सीएम ने जल जीवन हरियाली को सरकारी नीति बनाकर सारी दुनिया के सामने नजीर पेश किया। आज जल जीवन हरोयाली जैसे मिशन से ही धरती को बचाया जा सकता है। हम देख रहे हैं कि धरती का हरा आँचल मानव अपने ही स्वार्थ की वजह से तार तार कर रहा है।भोजन,पानी से लेकर हवा तक सब कुछ प्रदूषित हो चुका है। जिंदगी को सवारने के लिये एक बार फिर जल जीवन हरियाली को लक्ष्य बनाना होगा तभी धरती बचेगी और इंसान भी। उपरोक्त बातें परंपरा फाउंडेशन के सचिव अशोक कुमार से में जल जीवन हरियाली के लिए जागरूकता फैलाने को लेकर गांधी मैदान में आयोजित नुक्कड़ नाटक का उद्घाटन करते हुए कही।

परंपरा फाउंडेशन के बैनर तले कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया की कैसे हमारी धरती मानवीय लोभों की वजह से धीरे-धीरे बर्बाद हो रही है। वर्तमान परिस्थितियों में अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर हर व्यक्ति को जल जीवन हरियाली मिशन के लिए काम करना होगा आज हमारा भोजन अत्यन्त जहरीला हो चुका है जिसका कारण हमारी जीवन पद्धति ही है। केन्द्रित जीवन और केन्द्रित फ्लैट व्यवस्था में रहने वाला समाज अपने छोटे दायरे से बाहर भी नहीं निकल पाता और दूसरी तरफ उस उच्च और मध्यम वर्ग की सेवा मे लगा अंतिम पायदान पर खड़ा  समाज मात्र ‘भोजन-आवास’ चाहे जैसा मिल जाये, उसके लिये संघर्षरत है।

आज जरूरत है कि वातावरण को बचाने के लिये पेड़ लगाए जाएं। पीपल, बड़, नीम, सागौन, अर्जुन, बेहड़ा, आँवला, बेल, अमरुद, नींबू, भीमल, अमरुद, कटहल, जामुन और सारे चौड़ी पत्ती के पेड़ धरती और मानव जीवन के रक्षक हैं। 

वहीं बेल, नींबू, आँवला, अमरुद व पपीता के पेड़ स्वास्थ्यरक्षक हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि कुछ स्वास्थ्यवर्धक पौधों को तो आप अपनी बालकनी में भी लगाकर खुद और पर्यावरण दोनों की रक्षा कर सकते हैं। आज जरूरत है हर घर मे सबसे पहले अपने बच्चों की अभिभावक पर्यावरण से सम्बंधित शिक्षा दें।

Suggested News