यूपी में हुआ दर्दनाक हादसा, बिल्डिंग में लगी आग में एक ही परिवार को छह लोग जिंदा जल गए, मरनेवालों में चार बच्चे भी शामिल

यूपी में हुआ दर्दनाक हादसा, बिल्डिंग में लगी आग में एक ही परिवार को छह लोग जिंदा जल गए, मरनेवालों में चार बच्चे भी शामिल

DESK : यूपी के फिरोजाबाद में एक ही परिवार के छह लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। हादसा जिले के जसराना में हुआ। बताया गया कि यहां एक इलेक्ट्रॉनिक्स और फर्नीचर की दुकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई थी। 

हादसे को लेकर फिरोजाबाद के एसपी आशीष तिवारी ने बताया कि ये हादसा जसराना क्षेत्र के पाढ़म कस्बे में हुआ है. यहां एक इन्वर्टर में शॉर्ट सर्किट हो गया था. जिसने भीषण आग का रूप ले लिया. उन्होंने बताया कि हादसे में एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 4 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं तीन अन्य घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।फिरोजाबाद के एसपी आशीष तिवारी ने कहा कि यह भीड़भाड़ वाला इलाका है, इसलिए बचावकर्मियों को अतिरिक्त प्रयास करने पड़े। उन्होंने कहा कि हम अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कोई भी अंदर फंसा तो नहीं है। 

बताया गया बेसमेंट में फर्नीचर और भूतल पर इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार होता है। जबकि दूसरी और तीसरी मंजिल पर उनका और दो बेटों का परिवार रहता है। मंगलवार की शाम साढ़े छह बजे बेसमेंट में फर्नीचर के शोरूम में आग लगी। फर्नीचर में भड़की आग तेजी से फैली और ऊपरी हिस्से तक पहुंच गई।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, "मैं साढ़े छह बजे शोरूम में फर्नीचर खरीदने गया था। अचानक बिजली के तार में हुए शॉर्ट सर्किट से चिंगारी निकली और फर्नीचर में आग लग गई। शोरूम के कर्मचारियों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग बढ़ती गई। इससे अफरा तफरी मच गई। सभी लोग भागकर बाहर निकल आए। देखते ही देखते आग तेजी से फैली और ऊपरी हिस्से तक पहुंच गई। आग लगते ही कारोबारी रमन राजपूत और उनका छोटा बेटा नितिन घर के बाहर आ गए, लेकिन परिवार के बाकी सदस्य नहीं निकल सके। बाहर आने के लिए एक ही रास्ता होने की वजह से बाकी सदस्य ऊपर ही फंस गए। आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। इसके बाद लोगों ने पुलिस और दमकल को सूचना दी।"

आग से तबाह हो गई बिल्डिंग

पुलिस के मुताबिकदुकान में आग लगने की वजह से लपटों ने पूरी इमारत को अपनी जद में ले लिया। भीषण हादसे में जान गंवाने वाला परिवार उसी इमारत में रहता था। मरने वालों की शिनाख्त मनोज कुमार (35), मनोज की पत्नी नीरज (35), मनोज का बेटा हर्ष (12), मनोज का बेटा भारत (8), नितिन की पत्नी शिवानी (32), नितिन की बेटी तेजस्वी (3 माह) के रूप में हुई है। वहीं, गंभीर रूप से झुलसे 3 लोगों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया। 

CM योगी ने किया लाख की आर्थिक सहायता का ऐलान

फिरोजाबाद में हुए भीषण हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुःख जताया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने हादसे में जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति की कामना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। वहीं, सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए।


Find Us on Facebook

Trending News