बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना-क्यूल रेलखंड पर ट्रेन परिचालन ठप, ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर बड़हिया रेलवे स्टेशन पर हजारों लोगों ने रेल लाइन जाम किया

पटना-क्यूल रेलखंड पर ट्रेन परिचालन ठप, ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर बड़हिया रेलवे स्टेशन पर हजारों लोगों ने रेल लाइन जाम किया

लखीसराय. ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर रविवार को बड़हिया रेलवे स्टेशन परिसर में धरना दिया जा रहा है. रेल परिचालन भी रोक दिया गया है. इससे दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर रेल परिचालन ठप हो गया है. पटना-क्यूल रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों पर कई गाडियां जहाँ तहां रुकी हुई है. बड़हिया रेलवे स्टेशन पर हटिया से पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को रोक दिया गया. वहीं अप और डाउन दोनों रेल लाइनों को जाम कर दिया गया जिससे दर्जनों ट्रेनें जहाँ तहां रुकी हुई है. 

दरअसल, कोरोना महामारी के बाद रेल परिचालन सामान्य रूप से शुरू होने के बाद भी बड़हिया रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों का ठहराव नहीं दिया गया है. कोरोना के पहले जो ट्रेनें बड़हिया में रूकती थी उनका ठहराव खत्म कर दिया गया है. यहां तक की कई ऐसी ट्रेंने हैं जो अपने रूट में सभी स्टेशन पर रूकती है लेकिन उसका ठहराव सिर्फ बड़हिया में खत्म किया गया है. इससे परेशान बड़हिया और आसपास के लोगों ने एक साल पहले भी धरना दिया था. उस समय करीब 9 घंटे तक रेल परिचालन बाधित रहा था. बाद में वरीय रेल अधिकारियों ने ट्रेनों का ठहराव पूर्ववत करने का आश्वासन दिया लेकिन महीनों बीत जाने के बाद भी वादा पूरा नहीं हुआ. 


वहीं बड़हिया सहित आसपास के लोगों का कहना है कि कोरोना पूर्व की तरह ट्रेनों का ठहराव नहीं होने से बड़हिया से जुड़े हजारों लोगों को बाजार, व्यापर, उपचार सहित एक जगह से दूसरी जगह आने जाने में कठिनाई हो रही है. उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए 15 से 20 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है. इससे हर दिन हजारों लोग प्रभावित हो रहे हैं. आश्वासन के बाद भी न तो रेल अधिकारी और ना ही निर्वाचित जन प्रतिनिधियों की ओर से कोई उपाय किया गया है. इसलिए बड़हिया के लोगों ने 22 मई को बड़हिया रेलवे स्टेशन पर धरना शुरू किया है. धरना के कारण रेल परिचाल रोक दिया गया है. 

बड़हिया में हटिया-पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, भागलपुर-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, गुवाहाटी लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा, टाटा-थावे लिंक एक्सप्रेस, टाटा-कटिहार लिंक एक्सप्रेस, मालदा टाउन दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस (1384-1383 & 13413-13414) और सियालदह-बलिया एक्सप्रेस के ठहराव की मांग है. वहीं, डुमरी और धीराडार स्टेशन पर 3571-3572 मोकामा-किउल, 3209-3210 किउल-मोकामा, 3030-3029 हावड़ा-मोकामा के ठहराव की मांग की गई है. साथ ही बड़हिया में कई ट्रेनों के चिर लंबित मांग को भी पूरा करने के का रेल प्रशासन से अनुरोध किया गया है. इसमें पटना-हावड़ा जनशताब्दी, हावड़ा-देहरादून कुम्भ, हावड़ा-देहरादून उपासना, हावड़ा-दिल्ली पूर्वा , ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, हिमगिरि एक्सप्रेस, अकालतख्त और पंजाब मेल शामिल है. 

Suggested News