परिवहन विभाग के MVI को लगा बड़ा झटका, बगैर एमवीआई के साइन के टेस्टिंग सेंटर जारी करेगा सर्टिफिकेट

परिवहन विभाग के MVI को लगा बड़ा झटका, बगैर एमवीआई के साइन के टेस्टिंग सेंटर जारी करेगा सर्टिफिकेट

PATNA : परिवहन विभाग के एमवीआई को बड़ा झटका लगा है। अब तक फिटनेस सर्टिफिकेट पर मोटरयान निरीक्षक का काउंटर सिग्नेचर होता था, जिसे पटना हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया है। हाईकोर्ट ने फिटनेस सर्टिफिकेट पर एमवीआई के सिग्नेचर संबंधी आदेश को रद्द कर दिया है।

प्राधिकृत टेस्टिंग स्टेशनों की ओर से वाहनों के लिए जारी फिटनेस सर्टिफिकेट पर मोटरयान निरीक्षक का काउंटर साइन नहीं होगा ।मोटरयान निरीक्षक के साइन के बगैर  ही फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश मोहित कुमार साह की एकल पीठ ने मुरारी ऑटो की ओर से दायर अर्जी पर सुनवाई की।

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से कोर्ट में बताया गया कि परिवहन विभाग ने फिटनेस सर्टिफिकेट पर मोटरयान निरीक्षक का काउंटर साइन किए जाने का आदेश वापस ले लिया है। बगैर साइन के सर्टिफिकेट जारी करने का आदेश जारी किया गया है।

आपको बता दें कि प्राधिकृत टेस्टिंग सेंटर द्वारा फिटनेस सर्टिफिकेट पर एमवीआई के साइन को लेकर बड़ा बखेड़ा चलता था। बताया जाता है कि इसमें एमवीआई मनमानी करते थे और अवैध पैसे की वसूली होती थी। इसको लेकर विवाद बढ़ा और मामला कोर्ट तक पहुंचा।

अब कोर्ट में राज्य सरकार ने कहा है कि एमवीआई के काउंटर साइन संबंधी आदेश को वापस ले लिया गया है। अब एमवीआई के इस अधिकार में कटौती से प्राधिकृत टेस्टिंग सेंटर पर mvi की मनमानी पर रोक लगेगी।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News