बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

परिवहन सचिव ने सभी डीटीओ और एसडीओ को दिया निर्देश, ससमय सीएम ग्राम परिवहन योजना कार्य को करें पूरा

परिवहन सचिव ने सभी डीटीओ और एसडीओ को दिया निर्देश, ससमय सीएम ग्राम परिवहन योजना कार्य को करें पूरा

PATNA : परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने आज बुधवार को वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री परिवहन योजना कार्य की समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में सभी जिलों के डीएम, डीटीओ और एसडीओ ने भाग लिया। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी डीटीओ और एसडीओ को निर्देश दिया कि अनुमंडल स्तरीय समिति की बैठक ससमय करते हुए लाभुकों का चयन किया जाए एवं चयन के बाद ससमय भुगतान किया जाए। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि 8 जून को औपबंधिक सूची का प्रकाशन किया जाना है। इसके बाद प्राप्त आवेदनों की पंचायतवार समीक्षा करते हुए दावा/आपति का निस्तारण किया जाए। 19 जून को अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन किया जाना है। उन्होंने निर्देश दिया कि जुलाई के अंत तक शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जाए।  

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन पंचायतों में रिक्तियां अभी भी बची है उसकी समीक्षा करें और रिक्ति के विरुद्ध शतप्रतिशत आवेदन प्राप्त करने की दिशा में कार्रवाई करें। पांचवें चरण के दौरान प्रवासी श्रमिकों का काफी आवेदन आया है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की पात्रता रखने वाले आवेदकों का चयन किया जाए। 

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पांचवें चरण में आए आवेदनों की जांच की जा रही है। पाचवें चरण में लगभग 11598 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि चतुर्थ चरण में चयनित जिन लाभुकों के द्वारा वाहन क्रय कर लिया गया है उन्हें एक सप्ताह के अंदर पैसे का भुगतान करें। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पांचवें चरण में सबसे अधिक आवेदन मुजफ्फरपुर जिले से आया है। यहां के कुल 790 लोगों ने आवेदन किया है। वहीं पटना जिले से 655 और मधुबनी जिले से 575 आवेदन आये हैं। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत बिहार में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार का सुनहरा मौका मिला है। जो प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में ऑटो या अन्य वाहन चला कर अपना जीवन यापन कर रहे थे, उन्हें मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत रोजगार मिलेगा। ऐसे सुयोग्य लोग खुद ही वाहन मालिक बन सकेंगे। 

परिवहन सचिव ने बताया कि आवेदन की तिथि 31 मई 2020 को समाप्त हो गई है। अब प्रखंड स्तर पर आवेदनों के आधार पर वरीयता सूची का निर्माण किया जा रहा है।   8 जून को चयनित सूची का प्रकाशन किया जाएगा एवं 8 जून से 17 जून तक आपत्ति लिया जाएगा। 18 जून से 19 जून तक आपत्ति का निराकरण किया जाएगा एवं 19 जून को अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। 19 जून से 20 जून तक प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा चयनित लाभुकों को चयन पत्र का तामिला दिया जाएगा। 

वहीं 19 जून से वाहन क्रय के पश्चात चयनित लाभुक द्वारा अनुदान प्राप्ति के लिए आवेदन दे सकेंगे। आवेदन प्राप्ति के साथ दिनों के अंदर सीएफएमएस के जरिए लाभुक के खाते में अनुदान की राशि दी जाएगी।

Suggested News