रेलवे में कामचोर कर्मियों की हो सकती है छंटनी,3 लाख कर्मियों पर लटकी तलवार

रेलवे में कामचोर कर्मियों की हो सकती है छंटनी,3 लाख कर्मियों पर लटकी तलवार

NEWS4NATION DESK  : भारतीय रेलवे   के कर्मियों के लिए बड़ी खबर है। रेल अब कामचोर कर्मियों को बख्शने के मूड में नही है। रेलवे की कोशिश है कि अगले साल तक कर्मियों की संख्या में करीब 3 लाख की कमी की जाए।

इसको लेकर कामचोर कर्मियों की छंटनी की जा  सकती है। इसके लिए रेलवे ने सभी जीएम ऑफिस से ऐसे कर्मचारियों की सूची बनाने को कहा है जो 55 साल की उम्र पार कर चुके हैं या फिर 2020  तक रेलवे में नौकरी के 30 साल पूरे कर चुके हों।

रेलवे बोर्ड ने जोनल ऑफिस को भेजे पत्र में कहा है कि सभी जोनल ऑफिस अपने स्टाफ का सर्विस रिकॉर्ड तैयार करें ।इसके साथ उनका प्रोफॉर्मा भी संलग्न होना चाहिए । रिकॉर्ड में ऐसे कर्मचारियों को शामिल किया जाए जो 55 साल की उम्र पार कर चुके हो साथ ही   2020 तक रेलवे में 30 साल नौकरी कर पेंशन पाने योग्य हो चुके हो।

रेलवे ने यह पत्र 27 जुलाई को जारी किया है।और 9 अगस्त तक लिस्ट भेजने का निदेश दिया है। 

खबर है कि इस रिपोर्ट के माध्यम से   उन कर्मचारियों की पहचान की कोशिश की जानी है जो ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।ताकि उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए रिटायर किया जाए। 

फिलहाल रेलवे में करीब 13 लाख कर्मचारी हैं। रेलवे चाहता है की संख्या को घटाकर करीब 10 लाख तक लायी जाए।

हालांकि रेलवे यूनियन केंद्र सरकार   के इस कदम का विरोध करेगी।पहले भी संगठन यह चेतावनी दे चुकी है कि अगर सरकार छंटनी की बात सोची भी तो उसके परिणाम बुरे होंगे।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News