बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमीन रजिस्ट्री के नए नियम से बढ़ी परेशानी, स्टांप वेंडर और कातिब हो रहे हैं बेरोजगार

जमीन रजिस्ट्री के नए नियम से बढ़ी परेशानी, स्टांप वेंडर और कातिब हो रहे हैं बेरोजगार

SAMASTIPUR : बिहार सरकार ने बिना जमाबंदी के जमीन की रजिस्ट्री पर रोक लगा दिया है. सरकार के इस नए नियम का असर स्टाम्प वेंडर और कातिब पर देखने को मिल रहा है. समस्तीपुर जिले के निबंधन कार्यालय में भी इसका असर साफ दिखने लगा है. यहाँ एक दिन में जहाँ जमीन की 60 से 70 रजिस्ट्री होती थी. वही अब तक दिनभर में मात्र 5-6 रजिस्ट्री हो रही है. इससे जुड़े कर्मचारी और वेंडर के सामने रोजी-रोटी की समस्या शुरू हो गई है.

इसे भी पढ़े : सरकारी डॉक्टर का अद्भुत कारनामा, मरीज को दिया एक्सपायरी दवा

जमीन रजिस्ट्री के नए नियम से समस्तीपुर निबंधन कार्यालय में कुछ दिनों से सन्नाटा पसरा है. भूमि संबंधित गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार के नए नियम बनाए हैं. जिसके बाद यहां के हालात पूरी तरह से बदल गए हैं. इससे स्टांप वेंडर और कातिव पूरी तरह बेरोजगार हो गए हैं. पहले जहां रजिस्ट्री करवाने वाले की भीड़ लगी होती थी. अब वहां कुछ लोग ही पहुंच रहे हैं. 

इसे भी पढ़े : उपलब्धि : साउथ एशियाई ड्रैगन बोट चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे समस्तीपुर के संजय

जमीन के निबंधन से जुड़े लोग सरकार के इस नियम का विरोध नहीं कर रहे हैं. लेकिन इनका आरोप है कि नई व्यवस्था लागू करने से पहले वक्त देने की जरूरत थी. रजिस्ट्री ऑफिस के रजिस्ट्रार ने कहा कि इसका असर रजिस्ट्री और उनसे जुड़े लोगों पर पड़ रहा है. नए नियम में जिनके नाम पर जमाबंदी नहीं होगी, वह जमीन नहीं बेच पाएगा. इससे जमीन के फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी.

समस्तीपुर से प्रवेश कुमार सोनू की रिपोर्ट 

Suggested News