बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भभुआ रोड स्टेशन पर बढ़ी रेलयात्रियों की परेशानी, आरक्षित टिकटों के लिए लग रही लम्बी कतार

भभुआ रोड स्टेशन पर बढ़ी रेलयात्रियों की परेशानी, आरक्षित टिकटों के लिए लग रही लम्बी कतार

KAIMUR : कैमूर जिले के रेलयात्री यात्रा के लिए काफी परेशान हैं. आपसे बता दे कि गया पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड पर अवस्थित भभुआ रोड स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर से टिकट मिलना ही बंद हो गया है. जिसको लेकर आए दिन प्लेटफार्म पर हंगामा और और तू तू मैं मैं हो रहा है. पर्व त्योहार समाप्त हो गया है. इस मौके पर घर आए लोगों को अपने कार्यस्थल पर लौटने की बेचैनी है. लेकिन ट्रेनों में जगह नहीं मिलने के कारण यात्री परेशान है. स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ दिखाई दे रही है. ट्रेनों में चढ़ने में मारीमारी हो रही है. 

बोगियों के गेट पर लटककर लोग यात्रा करने को विवश हैं. बताते चलें की भभुआ रोड स्टेशन से प्रतिदिन 32 जोड़ी ट्रेनें गुजरती हैं. इसके अलावा पर्व त्यौहार को ध्यान में रखकर रेलवे मंत्रालय द्वारा दो स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गई है. इसके बावजूद भभुआ रोड स्टेशन के काउंटर से यात्रियों को आरक्षण टिकट नहीं मिल पा रहा है. पर्व के मौके पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय गया रेलखंड पर कुछ ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. जिसमें मात्र दो सप्ताहिक ट्रेनों का ही भभुआ रोड स्टेशन पर ठहराव है. 27 अक्टूबर और 3 नवंबर को इस रेलखंड पर इन ट्रेनों के परिचालन की निर्धारित समय सीमा भी समाप्त हो चुकी है. ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है. महाबोधि एक्सप्रेस में 400 से अधिक वेटिंग टिकट यात्री ले चुके हैं. 

रेलवे के पदाधिकारी के मुताबिक 9 नवंबर के बाद ही यात्रियों को वेटिंग वाला आरक्षण टिकट मिल पाएगा. इतना ही नहीं आपसे बता दे कि इस को ध्यान में रखते हुए बिचौलिया भी हावी हैं. यात्रियों की मजबूरी का लाभ दलाल उठा रहे हैं. वे टिकट के निर्धारित किराया से तीन गुना चौगुना पैसा लेकर यात्री को टिकट बेच रहे हैं. उसमें भी समय लग रहा है. आरक्षण टिकट के लिए भभुआ रोड स्टेशन के टिकट काउंटर मध्य रात्रि से ही यात्रियों की कतार लगनी शुरू हो जाती है. इसमें दलालों की भी संख्या कम नहीं होती है. ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोग काउंटर के समीप रात भर डेरा डाले रहते हैं. लेकिन जब टिकट लेने की बारी आती है तो उन्हें निराशा हाथ लगती है. यात्रियों के काउंटर तक पहुंचते-पहुंचते टिकट का समय खत्म हो जाता है. तत्काल टिकट के लिए 10:00 से 11:00 तक समय निर्धारित है. स्टेशन से प्रतिदिन एक या दो तत्काल टिकट निकल पाते हैं. इसमें इंटरनेट की स्पीड बाधक बनती है. ऐसे में दूसरे जगह से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग हो जाती है. 

भभुआ रोड स्टेशन पर आरक्षण टिकट के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं. लेकिन सिर्फ एक काउंटर से टिकट मिलता है. इसके लिए सुबह 8:00 बजे से दिन के 2:00 बजे तक का समय निर्धारित है. टिकट बुकिंग का समय बढ़ाने के लिए कई वर्षों से यात्री मांग कर रहे हैं. कई मंत्री, सांसद और विधायक से भी यात्रियों ने गुहार लगाई. लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. एक काउंटर से मात्र 6 घंटे में कितना यात्री टिकट ले पाएंगे. इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों को मोहनिया आने में 10:00 बज जाता है. ऐसे में उनके पास इतना समय नहीं बच पता कि वह टिकट ले सके. टिकट के लिए प्रतिदिन टिकट काउंटर पर यात्री के मारामारी होती है. जिससे अफरा-तफरी का माहौल रहता है. रेलवे के आला अधिकारी भी इस समस्या से अवगत है. लेकिन यात्री सुविधाओं के प्रति वह भी गंभीर नजर नहीं आते हैं. तभी तो भभुआ रोड स्टेशन पर आरक्षण टिकट के लिए मात्र 6 घंटे का समय निर्धारित है. मात्र एक काउंटर से टिकट मिलने के कारण यात्री की लंबी कतार देखी जाती है. आरक्षण टिकट का खेल भी अजीब है. मोहनिया में करीब आधा दर्जन ट्रैवल एजेंसियां हैं. सभी यात्री को तत्काल आरक्षित टिकट दिलाने के लिए हाथ मारती है. लेकिन ट्रेनों में जगह नहीं होने के कारण उन्हें भी निराशा हाथ लगती है. कुछ एजेंसी जो अधिक सक्रिय हैं. मुगलसराय, गया वह अन्य स्टेशनों से भी आरक्षण टिकट निकालने में कामयाब हो जा रही है. लेकिन यात्री को आरक्षण टिकट के लिए काफी फजीहत उठानी पड़ रही है. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 

Suggested News