बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : मोदी सरकार की एक और बड़ी कूटनीतिक जीत, ट्रंप ने कहा-धार्मिक स्वतंत्रा पर मोदी कर रहे बहुत अच्छा काम

बड़ी खबर : मोदी सरकार की एक और बड़ी कूटनीतिक जीत, ट्रंप ने कहा-धार्मिक स्वतंत्रा पर मोदी कर रहे बहुत अच्छा काम

NEWS4NATION DESK : भारत यात्रा के आखिरी दिन ट्रंप ने कुछ  ऐसी बातें की जिसे मोदी सरकार की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है। मंगलवार को अचानक बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने अपने दौरे को भारत में किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का सबसे भव्य स्वागत करार दिया।
 
 वहीं जिस नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रवी दिल्ली में हिंसा फैला रहे हैं, उस कानून को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारत का आंतरिक मामला बताकर मोदी सरकार को बड़ी राहत दी। 

मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात के बाद शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप से जब दिल्ली में जारी हिंसा के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में खबरें सुनी हैं, लेकिन इस पर पीएम मोदी से कोई बात नहीं हुई।

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं सीएए पर कुछ नहीं कहना चाहता। विवाद में पड़कर भारत दौरे को खराब नहीं करना चाहता। मुझे उम्मीद है कि भारत अपने लोगों के लिए सही फैसला करेगा।

उन्होंने कहा कि मोदी धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे पर बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

बता दें इससे पहले मोदी और ट्रंप ने 21 हजार करोड़ के बड़े रक्षा समझौते को मंजूरी दी। इससे भारत को अमेरिका से 24 रोमियो और 6 अपाचे हेलिकॉप्टर मिलेंगे। 

ऊर्जा समझौते से भारत को अमेरिका से पहले से ज्यादा नेचरल गैस और कच्चा तेल मिल सकेगा। कारोबारी समझौता न होने पर ट्रंप ने कहा कि आने वाले समय में ज्यादा बेहतर ट्रेड डील हो सकती है। 

वहीं भारतीय कारोबारियों से बैठक में ट्रंप ने कहा कि मैं फिर राष्ट्रपति बना तो मार्केट रॉकेट की ऊंचाई छुएगा। 

Suggested News