बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना में खुशनुमा माहौल बनाने की कोशिश! आइसोलेशन सेंटर में संक्रमित जोड़े ने रचाई शादी, यहा मौजूद मरीज बने बाराती और घराती

कोरोना में खुशनुमा माहौल बनाने की कोशिश! आइसोलेशन सेंटर में संक्रमित जोड़े ने रचाई शादी, यहा मौजूद मरीज बने बाराती और घराती

BALOD : आपने मंदिरों में, थानों में शादी होने की बात सुनी होगी। यहां तक कि अस्पताल में भी शादियां रचाई गई है। लेकिन इस महामारी में अब मरीजों के लिए बनाए एक आइसोलेशन सेंटर में शादियां होने लगी हैं। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में ऐसी ही शादी की अनोखी तस्वीरें सामने आई है। यहां एक जोड़े को कोरोना संक्रमित होने के बाद महावीर आइसोलेशन सेंटर में भेजा गया है। शुक्रवार को छत्तीसगढ़ी रीति रिवाज से दोनों विवाह के बंधन में बंध गए। वहीं आइसोलेशन सेंटर में मौजूद कोरोना संक्रमित अन्य मरीज शादी में बाराती और घराती की भूमिका में सारी परंपराओं को निभाते नजर आए।

दरअसल, आइसोलेशन सेंटर में भर्ती चंद्रकांत साहू और कांति साहू अपना इलाज करा रहे हैं। एक माह पहले ही दोनों शादी के बंधन में बंधे थे। लेकिन कुछ दिनों बाद दोनों कोरोना संक्रमित हो गए। दूल्हा बने चंद्रकांत साहू ने कहा कि कोरोना महामारी ने लोग को डरा करके रखा है, इसलिए हमने दोबारा शादी करने का फैसला लिया। अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त भी था, ऐसे में यह बेहतर मौका था कि लोगों के डर को दूर कर उनके बीच खुशियां फैलाएं। जहां से मिले उन्हें ले लेना चाहिए।

सेंटर में ही हुआ हल्दी लगाने का रस्म, आशीर्वाद के साथ दिए गए गिफ्ट

आइसोलेशन सेंटर में हुए शादी का माहौल बिल्कुल सामान्य विवाह की तरह रखने की कोशिश की गई। सेंटर की इंचार्ज दुष्यंत सोनबोइर ने बताया कि दूल्हा-दुल्हन के तेल हल्दी रस्म के बाद मरीज जमकर थिरके। साथी मरीजों ने गिफ्ट देकर आशीर्वाद भी दिए। इस दौरान लोगों के बीच माहौल को पूरी तरह से खुशनुमा बनाने की कोशिश की गई। उन्होंने बताया कि इस अनूठी शादी में शामिल होने वाले सभी बाराती और घराती कोरोना के मरीज ही थे।

अक्षय तृतीया के दिन गुड्डे गुड़िया की शादी का रिवाज

दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में अक्षय तृतीया के दिन गुड्‌डा-गुडिया की शादी करने का रिवाज है, तो हम इसे कराने की तैयारी में थे, लेकिन तभी चिरईगोड़ी गांव के रहने वाले दंपती ने खुद प्रस्ताव रखा कि क्यों न हमारी शादी दोबारा कराई जाए। इस प्रस्ताव के बाद शादी करने की पूरी तैयारी की गई।


Suggested News