हाय गर्मी! पटना में पांच साल और गया में तीन वर्ष में सबसे अधिक गर्म रहा मंगलवार का दिन

हाय गर्मी! पटना में पांच साल और गया में तीन वर्ष में सबसे अधिक गर्म रहा मंगलवार का दिन

PATNA : बिहार में गर्मी इस बार अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है। सिर्फ राजधानी पटना में ही मौसम के तापामान ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार चला गया। इससे पहले वर्ष 2016 में पटना 44.5 डिग्री रहा था।

2019 का रिकॉर्ड टूटा

पटना में मंगलवार को मौसम ने 2019 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले अप्रैल 2019 को पटना का पारा 42.6 डिग्री रहा था। लेकिन पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान पटना के अधिकतम पारे में 0.6 डिग्री की बढ़ोतरी होने से तीन साल पुराना वर्ष 2019 का रिकॉर्ड भी टूट गया। 

गया का भी हाल बुरा

मौसम का कहर सिर्फ पटना में ही नहीं, बल्कि मोक्ष की नगरी गया में भी देखने को मिल रही है। यहां पिछले तीन साल बाद इस बार मंगलवार को अप्रैल महीने का सबसे गर्म दिन रहा। गया का अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि गया में अधिकतम पारे का तीन साल पुराना रिकॉर्ड अभी बरकरार है, जब 30 अप्रैल 2019 को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री पहुंच गया था। इससे पहले इसी माह 17 तारीख को मौसम 42.9 डिग्री दर्ज किया गया था।

अभी नहीं मिलेगी राहत

इस साल मंगलवार से पहले ऐसी परिस्थितियां 12 बार बनीं जब तापमान 40 पार गया हो। अधिकतम तापमान के नजरिए से हाल के पांच वर्षों का यह सबसे गर्म अप्रैल है। इस महीने 12 दिन पारा 40 के पार रहा तो कुल पांच दिन पारा 40 के आसपास रहा। मौसमी गतिविधियों के जानकार बताते हैं प्रचंड गर्मी का कहर अभी दो दिन थमने वाला नहीं है।


Find Us on Facebook

Trending News