बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेक अकाउंट्स और फॉलोवर्स को लेकर ट्विटर हुआ सख्त

फेक अकाउंट्स और फॉलोवर्स को लेकर ट्विटर हुआ सख्त

सोशल मीडिया वेबसाइट 'ट्विटर' यूज करने वाले लोगों के फॉलोवर्स में भरी गिरावट आने वाली है. केंद्र सरकार की ओर से पड़ रहे दबाव के बाद से फेक न्यूज और ट्रोलिंग को रोकने के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. ट्विटर अब फेक अकाउंट्स की पहचान बनती जा रही है. इस पर करोड़ों फर्जी अकाउंट यूज किये जा रहे हैं. पिछले 2 महीनों में ट्विटर ने लाखों ऐसे ट्विटर अकाउंट्स को ब्लॉक किया हैं जो फर्जी तरीके से चलाए जा रहे हैं और उन अकाउंट्स के जरिए अफवाह फैलाने का काम किया जा रहा था।

TWITTER-TAKING-ACTION-AGAINST-FAKE-ACCOUNTS2.jpg

इतना ही नहीं, बल्कि ट्विटर ने यह निर्णय लिया है कि फर्जी अकाउंट को सभी के फॉलोवर्स लिस्ट से भी हटा दिया जाएगा। ऐसा करने से सभी के फॉलोवर्स लिस्ट में भारी गिरावट आ सकती है. बता दें कि ट्विटर से फिलहाल 33 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं और इसमें आधे से ज्यादा लोग फेक एकाउंट्स यूजर हैं. 

ट्विटर ऑडिट के मुताबिक, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करोड़ों फॉलोवर्स में हजारों 'फेक फॉलोवर्स' हैं. ट्विटर ने कहा है कि उसके इस कदम से कई यूजर्स को परेशानी हो सकती है लेकिन कंपनी पर भरोसा बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि फर्जी लोगों को प्लेटफॉर्म से हटाया जाए।

Suggested News