बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

2 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी के विरोध में आज से बैंकों में 2 दिन हड़ताल

2 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी के विरोध में आज से बैंकों में 2 दिन हड़ताल

NEWS4NATION DESK :  पूरे देशभर में 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी आज से दो दिन की हड़ताल पर हैं। ये लोग इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) की ओर से वेतन में सिर्फ 2% बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं। बता दें कि 5 मई को इस मुद्दे पर हुई बैठक में आईबीए ने ये प्रस्ताव दिया था। कर्मचारियों का कहना है कि वेतन में 2% इजाफा कोई मायने नहीं रखता। 30 और 31 मई की हड़ताल से इस महीने की सैलरी पर असर पड़ सकता है। 

TWO-DAY-STRIKE-IN-BANKS-TODAY-AGAINST-2-PERCENT-WAGE-HIKE3.jpg

एटीएम ट्रांजैक्शन भी प्रभावित हो सकता है।इस बार आपकी सेलरी आने में  देर हो सकती है क्यों कि आज 30 और 31 मई को बैंकों में कामकाज नहीं होगा। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है। भारतीय बैंक संघ-इंडियन बैंक एसोसिएशन ने वेतन में केवल दो फीसदी की बढ़ोतरी के विरोध में ये हड़ताल की है। युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के अंतर्गत आने वाले सभी बैंक संगठन 48 घंटों की हड़ताल पर रहेंगे। वेतन वृद्धि को लेकर पांच मई 2018 को हुई बैठक में आईबीए ने बैंक कर्मचारियों के लिए केवल दो फीसदी बढ़त की पेशकश की थी। बैठक में यह भी कहा गया था कि अधिकारियों की मांग पर बातचीत केवल स्केल तीन तक के अधिकारियों तक सीमित होगी। 

TWO-DAYS-STRIKE-IN-BANKS-TODAY-IN-PROTEST-AGAINST-WAGE-HIKE4.jpg

यूनियन का तर्क है कि, 'एनपीए के एवज में किये गये प्रावधान के कारण बैंकों को नुकसान हुआ और इसके लिये बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है। इसके बाद भी बैंक कर्मचारियों को इतने कम वेतन वृद्धि लेने के लिए कहा जा रहा है। यूनियन के मुताबिक पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जन-धननोटबंदीमुद्रा और अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिये दिन-रात काम किया।  इसकी वजह से काम का काफी बोझ बढ़ा। इसक बावजूद बैंक कर्मचारियों के वेतन में सिर्फ फीसदी का इजाफा किया गया। जाहिर है कि बैंकों की हड़ताल से लोगों को बैंक से पैसे निकालने-जमा करनेचेक जमा करनेडिमांड ड्राफ्ट बनवानेपासबुक अपडेट करवाने जैसे कई कामों के लिए दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

Suggested News