बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बक्सर में नवोदय विद्यालय में आपसी विवाद को लेकर टकराया छात्रों का दो गुट, दो छात्रों की हालत गंभीर, इलाज के लिए पटना रेफर

बक्सर में नवोदय विद्यालय में आपसी विवाद को लेकर टकराया छात्रों का दो गुट, दो छात्रों की हालत गंभीर, इलाज के लिए पटना रेफर

BUXAR : जिले के नावानगर थाना क्षेत्र के वासुदेवा ओपी के अंतर्गत आने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय में बारहवीं एवं दसवीं तथा ग्यारहवीं एवं नौवीं कक्षा के छात्रों का दो गुटों में जमकर मारपीट हो गई। इस मारपीट में तकरीबन 15 विद्यार्थी घायल हो गए। जिन्हें आनन-फानन में इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावानगर में भर्ती कराया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बारहवीं के छात्र विपिन कुमार तथा दसवीं के छात्र रोहित कुमार को गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण सदर अस्पताल भेज दिया गया। जहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।

मारपीट के मामले को छुपाने में लगा रहा स्कूल प्रशासन

जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों के दो गुट के बीच हुए जमकर मारपीट में कई छात्र लहूलुहान हो गए और स्कूल के फर्श पर गिरकर तड़पते रहे। उसके बाद भी स्कूल के प्रिंसिपल से लेकर टीचर तक मामले को दबाने में लगे रहे। जब छात्रों की स्थिति बेहद गम्भीर हो गई। तो उन्हें रात के अंधेरे में पहले पीएचसी में भर्ती कराया गया। जहाँ के डॉक्टरों ने गम्भीर स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल रेफर कर दिया। छात्रों की गम्भीर स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने भी प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया।

डीएम अमन समीर ने कहा

वही इस मामले को लेकर जिलाधिकारी अमन समीर से जब फोन पर पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, स्कूल प्रशासन के द्वारा मुझे किसी तरह की कोई जानकारी नही दी गई। अन्य सूत्र से हमे जब इस बात की जानकारी मिली तो एसडीएम को पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी दिया हूँ। इस पूरे प्रकरण में स्कूल प्रशासन पूरी तरह से लापरवाह दिख रहा है।

एसपी मनीष कुमार ने कहा

वही इस घटना को लेकर एसपी मनीष कुमार ने बताया कि, घटना की जानकारी मिलने के बाद एएसपी राज घटना स्थल पर पहुँचकर मामले की छानबीन किये है। इस मारपीट में एक छात्र गम्भीर रूप से घायल है। छात्रों के परिजन आवेदन देने के लिए थाने में आये है। उसके आधार पर कार्रवाई होगी।

क्या कहता है स्कूल प्रशासन

घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र झा ने बताया कि इस संदर्भ में विद्यालय अनुशासन कमेटी की एक बैठक का आयोजन कर बैठक की कार्यवाही को जिला पदाधिकारी के अनुमोदन के साथ नवोदय विद्यालय के प्रबंध समिति को भेजा जाएगा। जिसके बाद बच्चों के ऊपर किए जाने वाले अनुशासनात्मक कार्यवाही के बारे में निर्णय लिया जाएगा। इस मारपीट की घटना में डेढ़ दर्जन छात्रों को चिन्हित किया गया हैं। जिनके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है। इस मामले को लेकर एएसपी राज तथा अभिभावकों के साथ बातचीत की गई है।

घायल बच्चों ने भी पहले की थी मारपीट

प्राचार्य के मुताबिक जो बातें अब तक सामने आई हैं उसमें यह ज्ञात हुआ है कि जो बच्चे इस मारपीट में घायल हुए हैं। उन्होंने भी पहले कभी मारपीट की थी। जिसके प्रतिशोध में इस तरह की वारदात सामने आई है। हालांकि यह कहीं से भी उचित नहीं है। ऐसे में सभी पर कार्रवाई तय है।

चिकित्सको ने कहा एक कि हालत गम्भीर

वही सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर निशांत चौबे ने बताया कि तीन छात्रों को अस्पताल लाया गया था। जिनकी हालत गंभीर है जिसमे से दो को पटना रेफर कर दिया गया है। वही अस्पताल पहुँचे जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक विवेकानंद भारती ने बताया कि  खाना खाने के समय छात्रों का दो गुट आपस मे भिड़ गए। जिसमें कई बच्चे घायल हो गए है। 

गौरतलब है जवाहर नवोदय विद्यालय कैम्पस के अंदर पिछले एक सप्ताह से छात्रों के दो गुट आपस में मारपीट कर रहा था। उसके बाद भी स्कूल प्रशासन ने न तो जिलाधिकारी को इसकी सूचना दी और ना ही पुलिस प्रशासन को। जिसका नतीजा है कि 2 दर्जन से अधिक छात्र लोहे की रड, हॉकी स्टिक,  एवं धारदार हथियार से एक दूसरे पर हमला कर दिया। उसके बाद भी स्कूल प्रशासन पूरे मामले को दबाने में लगा रहा। स्कूल के किसी छात्र ने ही इसकी जानकारी मीडिया से शेयर की तो आननफानन में सभी को अस्पताल भेजा गया।

बक्सर से संदीप वर्मा की रिपोर्ट

Suggested News