बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कहीं आपके भी फोन में तो सेव नहीं ये UIDAI नंबर, यूं करें चेक

कहीं आपके भी फोन में तो सेव नहीं ये UIDAI नंबर, यूं करें चेक

स्मार्टफोन में हेल्पलाइन नंबर पहले से सेव होने के मामले का खुलासा सोशल मीडिया पर हुआ था और तेज़ी से वायरल भी हुआ. लेकिन फिर भी कोई एक चेहरा सामने नहीं आया. आधार ने अपना पक्ष रखते हुए ये साफ कर दिया था कि उसने किसी एजेंसी को ये नंबर सेव करने को नहीं कहा है और हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों ने भी कहा था कि उन्होंने ये नंबर नहीं डाला.

गूगल ने एंड्रायड फोन में UIDAI का पुराना हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 सेव किया. गूगल ने खुद अपनी गलती मान ली है और कहा है कि इसे सुधार लिया जाएगा. इस मामले को सबसे पहले एथिकल हैकर इलियट एल्डरसन ने उजागर किया था. दो अगस्त को ट्वीट करके स्मार्टफोन में आधार हेल्पलाइन नंबर होने की बात इलियट एल्डरसन ने की थी। साथ ही उसने एक सवाल छोड़ा कि आखिर आपके फोन में यह नंबर कैसे आया.

गूगल ने कहा है कि 2014 में ही एंड्रायड फोन के ‘सेटअप विजार्ड’ में यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर और 112 हेल्पलाइन नंबर ‘गलती से’ डाला गया था जो तब से चला आ रहा है. हालांकि, गूगल ने ये भी कहा है कि ये एंड्रायड फोन में बिना इजाजत एक्सेस नहीं कर सकता है.

गूगल ने कहा है कि नंबरों को फोन से डिलीट किया जा सकता है. गूगल ने कहा है कि सिर्फ भारत में इंस्टॉल होने वाले एंड्रायड में ही यह नंबर डाला गया था. यह नंबर यूजर के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव हो जाता है. इसके बाद नए डिवाइस पर लॉगिन करने पर भी वहां दिखता है. खास बात है कि गूगल के एंड्रायड के अलावा एप्पल के कुछ फोन में भी ये नंबर सेव होने की बात सामने आई थी.

अपने कांटेक्ट में जा कर UIDAI लिखे और अगर आपको नंबर मिले तो उसे तुरंत डिलीट कर दें इससे आपका फ़ोन बिलकुल सेफ हो जाएगा और डाटा लिक प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिल जाएगा। 

Suggested News