बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव में बिहार में बाजी मार जायेगी चाचा भतीजे को जोड़ी....सर्वे रिपोर्ट में तेजस्वी को बंपर फायदा..

लोकसभा चुनाव में बिहार में बाजी मार जायेगी चाचा भतीजे को जोड़ी....सर्वे रिपोर्ट में तेजस्वी को बंपर फायदा..

PATNA : 2024 के लोकसभा चुनाव में अभी एक साल से भी ज्यादा का समय बाकी है। लेकिन आनेवाले चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बिहार भी इससे अलग नहीं है। जहां लोकसभा चुनाव को भाजपा के साथ महागंठबंधन की सभी पार्टियों ने अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में एक लोकप्रिय हिन्दी मैग्जीन ग्रुप ने सर्वे कराया है कि अगर देश में अभी चुनाव कराए जाएं तो उसके क्या परिणाम होंगे। क्या मोदी के नेतृत्व में एनडीए की वापसी होगी, क्या बिहार में चाचा-भतीजे की जोड़ी  अपना कमाल दिखाएगी। सर्वे की जो रिपोर्ट सामने आई है, वह बिहार के लिए चौंकानेवाले हैं।

सर्वे के अनुसार 2024 में एक बार पीएम मोदी (PM Modi) की वापसी दिख रही है। सर्वे के मुताबिक देश में सिर्फ मोदी ही मोदी हैं। पूर्ण बहुमत से एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। उन्हें देश में 298 सीटें मिल सकती है। मगर बिहार की बात करें तो बीजेपी को भारी नुकसान दिख रहा है। यहां पर चाचा-भतीजे (नीतीश-तेजस्वी) की जोड़ी कमाल करती दिख रही है। महागठबंधन को काफी सीटों का फायदा होते दिख रहा है।

महागठबंधन को 25 सीटें- सर्वे

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं। 2019 में बीजेपी ने 17 सीटों पर दर्ज की थी। जबकि जेडीयू 16 और एलजेपी को 6 सीटें मिली थी। कांग्रेस के खाते में एक सीट आई थी। मौजूदा हालात में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू अब एनडीए को छोड़कर अब  यूपीए (महागठबंधन) के साथ हैं। 

लिहाजा सर्वे में बताया गया है कि बिहार महागठबंधन को लोकसभा सीटों के लिहाज से काफी फायदा होते दिख रहा है। इंडिया टूडे के मूड ऑफ नेशन सर्वे में बताया गया है कि बिहार में इस बार बंपर बढ़त मिलते दिख रही है। यहां इस बार 25 सीटें मिल सकती हैं।

सर्वे की रिपोर्ट पर भाजपा की बढ़ सकती है चिंता

बिहार में बीजेपी मिशन-35 पर काम कर रही है। कुछ दिन पहले ही पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार का दौरा किया था। अगले माह गृहमंत्री अमित शाह भी बिहार आ रहे हैं। ताकि अपने मिशन को आगे बढ़ाने की योजना पर काम कर सकें। लेकिन चुनावों को लेकर जो सर्वे सामने आई है। उसके बाद बिहार में भाजपा की चिंता बढ़ सकती है।


Suggested News